ताज़ा खबर
 

कोरोना अलर्ट: दफ्तरों, रेस्त्राओं से कोरोना फैलने का सबसे ज्यादा खतरा- नौ देशों के 14 अध्ययनों का निष्कर्ष

कोरोना वायरस के संक्रमण पैटर्न के अध्ययन में यह बात सामने आई है कि ऑफिसेज, रेस्टोरेंट जैसे सार्वजनिक जगहों पर कोरोना का सबसे ज्यादा खतरा है। 9 देशों में हुई 14 स्टडी में यह कॉमन बात निकल कर आई है।

coronavirus, coronavirus latest updates, coronavirus news, coronavirus in india, coronavirus in hindi, coronavirus outbreak, coronavirus stats, coronavirus vaccine, coronavirus worldwide update, coronavirus symptoms, coronavirus us, coronavirus italyकोरोना वायरस पर आया एक नया अध्ययन

Coronavirus Latest Updates: भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। कुल पॉजिटिव केसेज की संख्या 50 हजार पार कर गई है। इस बीच कोरोना वायरस के संक्रमण पैटर्न के अध्ययन में यह बात सामने आई है कि ऑफिसेज, रेस्टोरेंट जैसे सार्वजनिक जगहों पर कोरोना का सबसे ज्यादा खतरा है। हालांकि स्कूलों में इसकी संभावना कम है। 9 देशों में हुई 14 स्टडी में यह कॉमन बात निकल कर आई है।

यह अध्ययन चीन, ईरान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर, आइसलैंड, फ्रांस, ताइवान, जापान और अमेरिका के मरीजों और ऐसी जगहों पर किया गया, जहां से संक्रमण फैला- जैसे घर, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, ऑफिसेज और धार्मिक स्थल। इसमें यह बात निकल कर सामने आई कि ऐसी जगहें, जहां सार्वजनिक तौर पर लोग इकट्ठा होते हैं, वहां कोरोना संक्रमण फैलने का अधिक खतरा है। अध्ययन में कोरोना से बचने के लिए हवा का और ओपन स्पेस को तरजीह देने का जिक्र भी किया गया है।

कोरोना वायरस कैसे फैल सकता है? कोरोना के संक्रमण फैलने की चार वजह हो सकती है। आप संक्रमित व्यक्ति के पास कितनी देर रहे? आप उसके कितने पास गए? क्या उस व्यक्ति के छींकने या खांसने की वजह से आपको छींटे पड़े? आपने अपने चेहरे को कितनी बार छुआ? आपके उम्र और स्वास्थ्य की वजह से भी कोरोना के संक्रमण का असर पड़ता है। अगर कोरोना से संक्रमित कोई व्यक्ति खांसता या छींकता है तो उस प्रक्रिया में उसके मुंह या नाक से कुछ बूंदें गिरती हैं, इनसे कोरोना का संक्रमण हो सकता है। रिसर्च के मुताबिक, कोरोना का वायरस इन बूंदों की मदद से दूसरे व्यक्ति के शरीर में प्रवेश कर सकता है।

दुनिया में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पिछले  24 घंटे में कोरोना से संक्रमित होने वाले 94,000 नए केस सामने आए है। यह पिछले कुछ दिनों की तुलना में काफी अधिक है। इसी के साथ पिछले 24 घंटे में मरने वालों की संख्या में भी तेजी आई है और यह बढ़कर 6800 हो गए हैं। इसी के साथ अब तक संक्रमित  होने वालों की संख्या 38,18,800 हो गई। वहीं मरने वालों का आंकड़ा 2,64,800 हो गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 आयुर्वेद में है फैटी लिवर डिजीज से छुटकारा पाने का उपाय, आंवला भी है फायदेमंद, जानिए अन्य उपचार
2 क्या आपको भी खाली पेट चाय पीने की है आदत? पहले जान लें ये साइड इफेक्ट्स
3 Uric Acid को कंट्रोल करने में रामबाण है तुलसी, जानिए डाइट में शामिल करने का तरीका
ये पढ़ा क्या?
X