ताज़ा खबर
 

सर्दी के मौसम में ज्यादा हो जाती है खांसी की समस्या, इन 5 घरेलू उपायों को माना जाता है असरदार

Cold and cough remedies: अगर किसी व्यक्ति का टॉन्सिल बढ़ा हुआ रहे तो भी उसे बार-बार सूखी खांसी हो सकती है

Coronavirus, Covid 19, cough remedies, cold and cough remedies, khansi ka ilaj, khansi ka gharelu upcharसामान्य तौर पर खांसी कफ, अस्थमा, सांस संबंधी अन्य समस्याओं के कारण होती है

Cold and Cough: कोरोना के इस दौर में अगर कोई स्वस्थ व्यक्ति भी खांसता है तो सबसे पहले कोरोना वायरस का खतरा ही सबके दिमाग में आता है। बता दें कि सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (सीडीसी) द्वारा बताए गए कोरोना वायरस के लक्षणों में से एक सूखी खांसी भी है। हालांकि, जरूरी नहीं है कि अगर आप खांसते हैं तो ये इस घातक वायरस का ही सिंप्टम हो। लोग कोरोना वायरस से बचने के हर संभव उपायों को अपना रहे हैं और अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए तमाम कोशिश कर रहे हैं। पर सर्दी के मौसम में खांसी-जुकाम की परेशानी आमतौर पर भी अधिक होती है। ऐसे में खांसी को कम करने के कुछ घरेलू उपायों को जानना चाहिए।

प्याज: किसी भी बीमारी के प्रभाव को कम करने में प्याज को बेहद असरदार माना जाता है। इस सब्जी में बेहतरीन एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इन्फ्लेमेट्री और एंटी-बायोटिक तत्व पाए जाते हैं। सामान्य तौर पर खांसी कफ, अस्थमा, सांस संबंधी अन्य समस्याओं के कारण होती है। इससे निजात दिलाने में प्याज की भूमिका अहम मानी गई है। आयुर्वेद में भी प्याज को एक बेहतर औषधि के रूप में देखा जाता है। कटे हुए प्याज के रस के सेवन से बलगम ढीला होता है और छाती की जकड़न कम होती है।

अदरक: खांसी और गले के दर्द को दूर करने में अदरक का सेवन कारगर माना गया है। अदरक में जो गुण पाए जाते हैं वो खांसी को दूर करने में मददगार है। अदरक से बना काढ़ा इस परेशानी को दूर करने में सक्षम है। इसके अलावा, अदरक के रस में तुलसी मिलाकर सेवन करने से भी सूखी खांसी में आराम मिलता है। वहीं, अदरक को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर नमक में मिलाकर खाने से मरीजों को राहत मिलेगी।

काली मिर्च: सूखी खांसी हो या खांसी के साथ बलगम की परेशानी, काली मिर्च सर्दी खांसी दूर करने में रामबाण माना गया है। इसके इस्तेमाल से छाती में जमा कफ ढीला हो जाता है जिससे जकड़न खत्म होती है। आप साबुत काली मिर्च को कुछ देर मुंह में रखकर चबा सकते हैं। इसके अलावा, दूध या काढ़ा में डालकर सेवन करना भी फायदेमंद होगा।

गर्म पानी: गर्म पानी पीने से खांसी की परेशानी कम हो सकती है। आप चाहें तो इसमें चुटकी भर नमक भी मिलाएं। पीने के अलावा, इससे गरारे करना भी फायदेमंद होगा। गले में होने वाले दर्द व खराश से भी राहत मिलेगी।

आंवला: विटामिन सी का प्रमुख स्रोत आंवला खांसी-जुकाम को ठीक करने में सहायक होता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स इम्युनिटी बढ़ाने में कारगर हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 नाश्ते से लेकर डिनर तक, ब्लड शुगर के मरीजों का कैसा होना चाहिये खाना, यहां जानिए
2 Navratri 2020: उपवास के दौरान एनर्जी की कमी को दूर करने में मददगार हैं सिंघाड़े के लड्डू, जानिये रेसिपी
3 पीरियड के दर्द से निजात पाने के लिए खाएं ये 4 चीजें, जल्द मिलेगी राहत
राशिफल
X