ताज़ा खबर
 

5 साल से अस्थमे की शिकार हैं प्रियंका चोपड़ा, बीमारी से यूं लड़ रहीं जंग

अगर आप भी प्रियंका चोपड़ा की तरह अस्थमा की समस्या के शिकार हैं तो उनके बताए हुए टिप्स को जरूर फॉलो करें। इन टिप्स का पालन कर के आपको अच्छा महसूस होगा।

प्रियंका चोपड़ा (Source: Priyanka Chopda/@priyankachopra)

बॉलीवुड के महशूर चेहरों में से एक हैं प्रियंका चोपड़ा। वैसे तो अब वह बॉलीवुड ही नहीं बल्कि हॉलिवुड में भी अपनी जगह बना ली हैं। प्रियंका अपनी फिटनेस का पूरा ध्यान रखती हैं और स्वस्थ और हेल्दी चीजें करती हैं जिससे उनके हेल्थ पर कोई प्रभाव ना पड़ें। लेकिन कुछ ही समय पहले प्रियंका चोपड़ा ने एक इंटरव्यू में बताया कि जब वह 5 साल की थी तब से उन्हें अस्थमा की समस्या है। लेकिन कभी भी इस वजह उन्होंने अपने लाइफ को प्रभावित नहीं होने दिया। अपने करियर को हमेशा सबसे पहले रखा उन्होंने। प्रियंका चोपड़ा ने कहा कि वह अपनी इस समस्या का पूरी तरह ध्यान रखती हैं ताकि उन्हें समस्या अधिक ना बढ़ जाए।

आइए जानते हैं किस प्रकार प्रियंका चोपड़ा अपना ध्यान रखती हैं:

इन्हेलर:
एक नेबुलाइज़र बड़ी और निरंतर खुराक प्रदान करता है। यह एक नमकीन घोल में दवा की खुराक को वाष्पीकृत कर देता है जिसे रोगी इन्हेल करता है।

दवा:
अस्थमा को नियंत्रित करने वाली दवाओं को दो में वर्गीकृत किया गया है जो कि त्वरित-राहत दवा या दीर्घकालिक नियंत्रण दवा हैं। दवाइयां पिल्स या टैबलेट के रूप में हो सकती हैं, लेकिन अधिकांश पाउडर के रूप में होती हैं जो मौखिक रूप से इनहेलर के माध्यम से ली जाती है।

हेल्दी फूड्स:
अस्थमा की समस्या को हेल्दी फूड्स के सेवन से भी कम किया जा सकता है। फूड्स में पोषक तत्व होते हैं तो सांस लेने की समस्या को कम करने में मदद करते हैं और सांस की नली को भी साफ करते हैं।

रेगुलर चेक-अप:
जब तक आप सही तरीके से और रेगुलर चेक-अप नहीं करवाएंगें तब तक आपकी समस्या कंट्रोल नहीं कि जा सकती है। प्रियंका का कहना है कि वह हर कुछ समय में अपने डॉक्टर के पास चेक-अप के लिए जाती हैं ताकि उनकी समस्या और ना बढ़े।

(ओर Health News पढ़ें)

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App