ताज़ा खबर
 

जोड़ों के दर्द से राहत दिला सकते हैं ये पांच आसान से टिप्स, जानें कैसे

जोड़ों में दर्द के कई कारण हो सकते हैं। जोड़ों पर यूरिक एसिड का जमा हो जाना, कमजोरी की वजह से या फिर आनुवंशिक कारणों से भी जोड़ों में दर्द की समस्या होती है।

प्रतीकात्मक चित्र

जोड़ों में दर्द के कई कारण हो सकते हैं। जोड़ों पर यूरिक एसिड का जमा हो जाना, कमजोरी की वजह से या फिर आनुवंशिक कारणों से भी जोड़ों में दर्द की समस्या होती है। मोटापा भी इसकी एक वजह हो सकता है। बढ़़ती उम्र के साथ भी जोड़ों में दर्द की समस्या सामने आती है। ऐसे में व्यक्ति का चलना-फिरना मुश्किल हो जाता है। अगर आप जोड़ों के दर्द से बचना चाहते हैं तो ये कुछ टिप्स आपके लिए मददगार हो सकते हैं।

रोजाना व्यायाम – जोड़ों के दर्द से राहत पाने का सबसे बेहतर तरीका है शारीरिक रूप से सक्रियता बढ़ा देना। हड्डियों और जोड़ों की मजबूती के लिए एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है। इसेस ओस्टियोपोरोसिस और आर्थराइटिस जैसी बीमारियों को रोकने में मदद मिलती है।

हेल्दी खाना – हेल्दी, पोषक तत्वों से भरपूर खाना खाने से भी जोड़ों के दर्द की समस्या नहीं रहती। इसके अलावा ज्वाइंट पेन से बचने के लिए कोंड्रोटिन और ग्लूकोसेमिन जैसे सप्लीमेंट्स का भी सेवन करना चाहिए। यह जोड़ों के बीच नमी बनाए रखने में मददगार होते हैं।

जोड़ों पर दबाव न दें – जोड़ों पर ज्यादा दबाव या फिर उन्हें ज्यादा विकृत अवस्था में रखने से बचने की कोशिश करना चाहिए। ऐसा न करने पर जोड़ों के बीच घर्षण ज्यादा होने की वजह से दर्द उठता है।

वजन पर रखें ध्यान – जोड़ों के दर्द से बचने के लिए वजन पर भी नियंत्रण रखना बेहद जरूरी है। ज्यादा वजन आपके जोड़ों पर जोर डालते हैं जिससे दर्द की समस्या होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में अपना वजन हेल्दी रेंज में रखने की कोशिश करें।

तनाव से दूर रहें – ज्यादा तनाव लेने से भी जोड़ों में दर्द की समस्या देखी गई है। ऐसे में तनाव से ज्यादा से ज्यादा दूर रहने की कोशिश करें। इसके लिए आप मेडिटेशन, थेरेपी, योगा जैसे उपाय आजमा सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App