ताज़ा खबर
 

प्रीति जिंटा सर्कुलेशन को बेहतर करने के लिए करती हैं ये वर्कआउट, और भी हैं कई कारण

Preeti Zinta fitness secret: प्रीति जिंटा ने अपने ट्वीटर और इंस्टाग्राम पर जिम की एक पोस्ट शेयर कि जिसमें उन्होंने लिखा कि, "मैंने अपनी ट्रैम्पोलीन वर्कआउट को मिस किया। यह वर्कआउट सर्कुलेशन को बेहतर करता है।

प्रीति जिंटा (Source: Preity Zinta Instagram)

Preeti Zinta: आम इंसान हो या सेलिब्रिटी हर कोई फिटनेस फ्रीक होता है। सेलिब्रिटी खुद को फिट रखने के लिए स्ट्रिक्ट डाइट फॉलो करते हैं और जिम में घंटों पसीना भी बहाते हैं। हालांकि प्रीति जिंटा अब फिल्मों में अधिक नहीं दिखती हैं लेकिन फिर भी वह अपनी फिटनेस का पूरा ध्यान रखती हैं। वह अपने वर्कआउट पर फोकस करने के साथ-साथ अपनी डाइट पर भी फोकस करती हैं।

प्रीति जिंटा ने अपने ट्वीटर और इंस्टाग्राम पर जिम की एक पोस्ट शेयर कि जिसमें उन्होंने लिखा कि, “मैंने अपनी ट्रैम्पोलीन वर्कआउट को मिस किया। यह वर्कआउट सर्कुलेशन को बेहतर करता है। साथ ही जेट लैग या लंबे समय से ट्रेन में बैठे रहने के कारण होने वाली परेशानी को भी दूर करता है।”

सर्कुलेशन बेहतर करने के लिए क्या करें?

टहलना शुरू करें:
रोजाना 20 से 30 मिनट टहलने से आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। जो भी एक्सरसाइज करने से आपका हार्ट रेट बढ़ता है उससे आपका सर्कुलेशन बेहतर होता है। साथ ही कार्डियोवस्कुलर डिजीज होने के खतरे को भी कम करता है।

योगा:
योगा और डीप ब्रीदिंग शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने में मदद करता है। डीप डायफ्रामैटिक ब्रीदिंग करने से छाती और हृदय में ब्लड फ्लो बेहतर होता है। शरीर को आराम देने और सर्कुलेशन को बढ़ावा देने के लिए इन दोनों के साथ गहरी सांस जरूर लें।

हेल्दी वेट मेंटेन करें:
हेल्दी वेट बनाए रखने से शरीर में सर्कुलेशन बेहतर होता है। यदि किसी व्यक्ति का वजन अधिक होता है, तो यह उनके सर्कुलेशन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। 2009 के एक अध्ययन में पाया गया है कि जिन महिलाओं ने अपने वजन को कंट्रोल किया है उनके सर्कुलेशन में भी सुधार आया।

मछली खाएं:
2013 के अध्ययन के अनुसार, ऑयली फिश में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है जो हृदय के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है और सर्कुलेशन में भी सुधार करता है। साल्मन, टूना के अलावा और भी कई मछलियां हैं जो सर्कुलेशन को बेहतर करने में मदद करता है।

(और Health News पढ़ें)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सलमान खान जिम में रखते हैं इन बातों का ध्यान, वर्कआउट करने के पीछे है ये कारण
2 हाई ब्लड प्रेशर होने पर रहें पूरे सावधान, कई अन्य बीमारियों का हो सकता है खतरा
3 के.एल.राहुल फिट रहने के लिए डाइट में लेते हैं हेल्दी कार्ब्स, और भी हैं कई चीजें