ताज़ा खबर
 

यूरिक एसिड को कंट्रोल करता है आलू का रस, जानिए- डाइट में शामिल करने का तरीका

Uric Acid Home Remedies: आलू का रस जोड़ों में दर्द व सूजन को कम करता है। साथ ही, शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाता है

आलू का रस पीने से शरीर से यूरिक एसिड को निकलने में आसानी होती है

Uric Acid Home Remedies: शरीर में जब यूरिक एसिड अधिक मात्रा में बनने लगता है तो इससे लोग कई बीमारियों से पीड़ित हो जाते हैं। गठिया रोग, जोड़ों में दर्द, गाउट (एक प्रकार का गठिया) और सूजन जैसी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का एक आम कारण यूरिक एसिड का बढ़ना भी माना जाता है। बता दें कि जब शरीर में प्यूरीन नाम के प्रोटीन ब्रेकडाउन होता है, तभी शरीर में यूरिक एसिड की अधिकता होती है। ये प्रोटीन हमारे शरीर में खुद-ब-खुद तो बनता ही है, साथ में कुछ फूड आइटम्स में भी प्यूरीन मौजूद होता है। ऐसे में ये जानना बहुत जरूरी है कि शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को कंट्रोल करने के लिए किन खाद्य पदार्थों का सेवन फायदेमंद रहेगा। हेल्थ एक्सपर्ट्स हाई यूरिक एसिड के मरीजों को देते हैं अधिक तरल पदार्थ लेने की सलाह, ऐसे में आलू का रस यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में हो सकता है कारगर।

आलू कैसे है मददगार: आलू को लोग फैटी फूड मानते हैं इसलिए उसके सेवन से बचते हैं। लेकिन जिन लोगों को हाई यूरिक एसिड की समस्या है, उनके लिए आलू को उपयोग लाभदायक है। इससे निकला रस लोगों को इस परेशानी से निजात दिलाएगा। आलू का रस पीने से शरीर से यूरिक एसिड को निकलने में आसानी होती है। ये एक डिटॉक्स ड्रिंक है जिसे पीने से शरीर में मौजूद सारे टॉक्सिक पदार्थ निकल जाते हैं। इसके अलावा, इसे पीने से किडनी की सक्रियता भी बढ़ती है और वो सुचारू रूप से फिल्टर करने में सक्षम होता है।

गठिया को करता है कम: गठिया या अर्थराइटिस के मरीजों के लिए भी आलू का रस पीना बहुत फायदेमंद होता है। बता दें कि गठिया का एक कारण यूरिक एसिड में बढ़ोतरी भी माना जाता है। आलू का रस जोड़ों में दर्द व सूजन को कम करता है। साथ ही, शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाता है। जो लोग अर्थराइटिस से परेशान हैं, उन्हें नियमित रूप से दिन में 2 बार आलू का जूस पीना चाहिए। यह दर्द और सूजन से राहत प्रदान करेगा। इसके अलावा, आलू का रस पीने से मोटापा भी कम होता है। अगर आप नाश्ते से पहले आलू के रस को पीयेंगे तो आपका वजन हमेशा नियंत्रित रहेगा।

ऐसे बनाएं आलू का जूस: इसे बनाने के लिए सबसे पहले सभी आलूओं को अच्छे से धो लें। अब आलू के छिलके हटाकर उन्हें कद्दूकस कर लें। कद्दूकस किए हुए आलू को एक कॉटन कपड़े में बांधकर किसी बर्तन में पूरी तरह से निचोड़ लें। आलू का जूस तैयार है, आप इसे तुरंत पी लें या फिर ठंडा करके भी पी सकते हैं। हालांकि, इसे ज्यादा देर तक रखना लाभकारी नहीं माना जाता। आप चाहें तो इसे मिक्सर या जूसर में भी बना सकते हैं।

Next Stories
1 कोरोना से जंग में आयुर्वेद का सहारा, आयुर्वेदिक दवा के ट्रायल को मिली मंजूरी
2 डायबिटीज के मरीज डाइट में जरूर शामिल करें काला नमक, जानें क्या हैं अन्य फायदे
3 Uric Acid: हाई यूरिक एसिड को कम करने में कारगर है धनिया पत्ता, ऐसे करें इस्तेमाल
आज का राशिफल
X