कोरोना से रिकवर होने के बाद कुछ तरह की डाइट करें फॉलो, कमजोरी की समस्या से मिल सकता है छुटकारा

पोस्ट कोविड के बाद अगर बीपी अनियंत्रित तौर पर घट और बढ़ रहा है तो इसके लिए आप अपनी डाइट में काली किशमिश को शामिल कर सकते हैं।

Coronavirus Vaccine, New Delhi, National News
दिल्ली से सटे हरियाणा के गुरुग्राम में एक महिला को टीका लगाते हुए हेल्थ वर्कर। (फोटोः पीटीआई)

कोरोना से रिकवर होने के बाद लोगों को बहुत-सी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। कोरोना को मात देने के बाद भी मरीजों के शरीर में कमजोरी बनी रहती है। इसके अलावा बार-बार बुखार आना, गले में खराश, शुगर लेवल का बढ़ना और हाई बीपी की परेशानी हो सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो संक्रमण से रिकवरी के दौरान अधिक दवाइयों के सेवन और उचित खानपान ना होने का कारण लोगों को यह परेशानियां हो रही हैं।

हालांकि, डॉक्टर्स की मानें तो स्वास्थ्य संबंधी इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए अच्छी डाइट लेना बहुत जरूरी है। तो ऐसे में आज हम आपको बताएंगे की कोरोना से रिकवर होने के बाद आप किस तरह की डाइट को फॉलो कर सकते हैं।

सुबह उठते ही करें दूध और अंजीर का सेवन: कोरोना को मात देने के बाद कमजोरी की समस्या से निजात पाने के लिए सुबह उठने के बाद दूध और अंजीर का सेवन काफी फायदेमंद होता है। यह कोलेस्ट्रॉल की समस्या को दूर करने में करागर है। इसके अलावा ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल रहता है। सुबह-सुबह दूध और अंजीर के सेवन से कमजोरी दूर होती है।

ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा दिलाएं काली किशमिश: पोस्ट कोविड के बाद अगर बीपी अनियंत्रित तौर पर घट और बढ़ रहा है तो इसके लिए आप अपनी डाइट में काली किशमिश को शामिल कर सकते हैं। रात को काली किशमिश भिगोकर रख दें। सुबह उठकर खाली पेट इसका सेवन करें। इससे बीपी धीरे-धीरे नियंत्रित होने लगता है।

नाश्ते में शामिल करें ये चीजें: पोस्ट कोविड के बाद शरीर में आई हुई कमजोरी से छुटकारा पाने के लिए आप अपने नाश्ते में बेसन का चीला, अंडे और ओट्स को शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा एक गिलास दूध का सेवन करना बिल्कुल भी ना भूलें। इस नाश्ते का सेवन करने से आपके शरीर में एनर्जी आएगी।

कुछ ऐसा हो लंच और डीनर: कोरोना से रिकवर होने के बाद आप लंच और डीनर में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आधी चम्मच घी और मूंग की दाल को शामिल कर सकते हैं। क्योंकि, यह चीजें आसानी से पच जाती हैं। ऐसे में आप अपने खाने में ये चीजें शामिल कर सकते हैं।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट