ताज़ा खबर
 

69 के हुए पीएम नरेंद्र मोदी, ये है उनका फ‍िटनेस फंडा

अगर आपकी उम्र भी 60 या उससे ज्यादा की हो गई है तो आप भी नरेंद्र मोदी की तरह खुद को फिट रख सकते हैं। उनकी बताई बातों को ध्यानपूर्वक फॉलो करें और खुद को फिट रखें।

narendra modi, PM narendra modi, narendra modi fitness challenge, narendra modi fit india movement, narendra modi fitness, narendra modi fitness regime, narendra modi fitness speech, narendra modi fit indiaनरेंद्र मोदी (Source: Instagram)

69 साल के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ना सिर्फ एक्टिव हैं बल्कि बेहद फिट भी हैं। जो लोग नरेंद्र मोदी के करीबी हैं उनका ऐसा मानना है कि उनकी एनर्जी लेवल किसी युवा से कम नहीं है। तमाम व्‍यस्‍तताओं के बावजूद नरेंद्र मोदी ने बहुत अच्छी तरह अपना ध्यान रखा हुआ है। उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि कैसे वह अपनी व्यस्त जिंदगी से समय निकालकर खुद को फिट रखते हैं और बीमारियों से खुद को बचाते हैं।

फिटनेस का राज: नरेंद्र मोदी ने बताया कि वह रात को कितनी देर से भी सोएं, सुबह 4-5 बजे उठकर योग जरूर करते हैं। योग में ज्यादातर वह सूर्य नमस्कार और प्राणायाम करते हैं। ये योग ना सिर्फ शरीर को फिट रखने में मदद करता है बल्कि शरीर को पर्याप्त एनर्जी भी प्रदान करता है ताकि किसी भी काम को करने में परेशानी ना हो।

वॉक करते हैं: नरेंद्र मोदी का कहना है कि फिट रहने के लिए वॉक करना भी बेहद जरूरी होता है। वॉक करने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर रहता है। इसलिए वह रोजाना अपने काम से समय निकालकर वॉक जरूर करते हैं।

हेल्दी ब्रेकफास्ट: नरेंद्र मोदी ने बताया कि उनकी फिटनेस का राज हेल्दी ब्रेकफास्ट भी है। नाश्ते में वह पोहा, खाखरा और अदरक वाली चाय पीना पसंद करते हैं। इससे ना सिर्फ लंबे समय तक पेट भरा रहता है बल्कि दिनभर शरीर को पर्याप्त एनर्जी भी मिलती है।

वेज डाइट: नरेंद्र मोदी प्योर वेजीटेरियन हैं। आमतौर पर फल और हरी सब्जियां ही खाते हैं। इन फूड्स को खाने से शरीर में भारीपन नहीं लगता है और थकावट दूर हो जाती है। इसके अलावा शरीर में एक्सट्रा फैट भी एकत्रित नहीं होता है।

(और Health News पढ़ें)

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Diabetes: अगर आपको है डायबिटीज तो आदत डालें इस तरह के ब्रेकफास्ट का
2 Type 2 Diabetes: ‘नो ऑयल, हाई फाइबर’ ब्लड शुगर जल्दी कंट्रोल करने का यही है उपाय
3 अमिताभ बच्चन ने अपने पीठ दर्द को किया 4 साल तक अनदेखा , बीमारी को लेकर किया बड़ा खुलासा
IPL 2020
X