ताज़ा खबर
 

खांसी से राहत दिला सकता है शहद के साथ अनानास का सेवन

Pineapple Juice and Honey for Cough: खांसी होने के पीछे कई कारण होते हैं जैसे इंफेक्शन। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप शहद के साथ अनानास का सेवन कर सकते हैं।

खांसी के लिए शहद के साथ अनानास का सेवन करें (Source: Dreamstime)

Pineapple Juice and Honey for Cough: खांसी एक ऐसी समस्या है जिसके कारण लोगों को कई असहजता का सामना करना पड़ता है। खांसी के कारण कई बार बुखार, सिर दर्द और गले में दर्द का भी सामना करना पड़ जाता है। ऐसे में लोग दवाइयों का सेवन करते हैं। कई ऐसी दवाइयां होती हैं जिनमें आयुर्वेदिक गुण पाए जाते हैं। लेकिन आप दवाइयों के साथ-साथ खांसी की समस्या को ठीक करने के लिए शहद के साथ अनानास का सेवन भी कर सकते हैं। इनका सेवन खांसी के कारण होने वाली परेशानी को कम करता है और अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है।

सीरप को बनाने के लिए जरूरी सामग्री:
1. कटा हुआ अनानास
2. एक चम्मच शहद
3. छोटी  अदरक का टुकड़ा
4. एक छोटा चम्मच नींबू का रस
5. चुटकी भर लाल मिर्च
6. नमक स्वाद के अनुसार

कैसे बनाएं सीरप:
इन सभी चीजों को अच्छी तक ग्राइंडर में मिक्स कर लें। अगर सिरप गाढ़ा है तो आप उसमको छान लें और हल्का पानी मिला लें। इस सिरप को आप बोलत में बंद कर लें और एक सप्ताह तक इसे पिएं। इससे आपको जल्द राहत मिलेगा।

अनानास और शहद खांसी में क्यों है प्रभावी:
अनानास का सेवन आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है जिससे आप खुद को हर प्रकार के वायरल इंफेक्शन से  बचा सकते हैं। इसके अलावा अनानास में ब्रोमेलेन नामक तत्व है जो फेफड़ों में मौजूद म्यूकस को निकालता है। साथ ही अनानास में मौजूद विटामिन सी एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट  की तरह काम करता है।

उसी प्रकार शहद में एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होता है जो बलगम को कम करने में मदद करता है और सांस लेने की नली को भी साफ करता है। इस प्रकार यह खांसी के अन्य लक्षणों को भी कम करता है।

(और Health News पढ़ें)

 

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बेटे को मच्छरों से बचाने के लिए ये तरीके अपनाती हैं करीना कपूर
2 बहुत ज्यादा पसीना आने की शिकायत को इन घरेलू उपचारों से कर सकते हैं दूर
3 बदलते मौसम से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं ये ड्रिंक्स
यह पढ़ा क्या?
X