ताज़ा खबर
 

क्या आप भी चबाते हैं नाखून, अगर हां तो ये जरूर पढ़ें

नाखून चबाने की आदत केवल आपके स्वास्थ्य को नुकसान नहीं पहुंचाती है बल्कि यह आपके व्यक्तित्व के बारे में बहुत कुछ साफ कर सकती है।

Author नई दिल्ली | November 12, 2018 11:43 AM
प्रतीकात्मक चित्र।

हम में से बहुत से लोगों को नाखून चबाने की आदत होती है। हम कितना भी कोशिश कर लें लेकिन यह आदत छूटती ही नहीं जिसके कारण यह हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाती है। केवल इतना ही नहीं, नाखून चबाने की आदत आपके व्यक्तित्व के बारे में भी बहुत कुछ बताती है। अगर आप भी नाखून चबाते हैं तो इसके पीछे का कारण आपका परफेक्शन में विश्वास करना हो सकता है। ऐसा एक शोध में कहा गया है।

अब तक अधिकतर लोग सोचते थे कि अगर कोई व्यक्ति नाखून चबाता है तो इसका मतलब है कि वह नर्वस या चिंतित है। हालांकि जर्नल ऑफ बिहेवियर थेरेपी एंड एक्पेरीमेंटल सायकायट्री में छपी एक स्टडी के अनुसार, जो लोग नाखून चबाते हैं उनके परफेक्शनिस्ट होने की संभावनाएं होती हैं।

इस रिसर्च में 48 लोगों के एक समूह पर अध्ययन किया गया जिनमें आधे से ज्यादा लोगों को नाखून चबाने की गंभीर आदत थी। सभी प्रतिभागियों के लिए तनाव और बोरडम जैसी विशेष भावनाओं को बढ़ाने वाली कुछ परिस्थितियां बनाई गईं और इन परिस्थितियों में उनके व्यवहार में होने वाले बदलाव को नोटिस किया गया।

शोध में निष्कर्ष निकाला गया कि जो लोग अपने काम में परफेक्शन लाना पसंद करते हैं, वो इन परिस्थितियों के दौरान अधिक परेशान महसूस कर रहे थे और नाखून चबाना इसी परेशानी का कारण था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App