ताज़ा खबर
 

सर्दी-जुकाम को ठीक करने में कारगर है पुदीना, इम्युनिटी बढ़ाने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

Immunity Boosting Tips: आप चाहें तो पुदीने से बनी चाय पी सकते हैं। वहीं, पेपरमिंट ऑयल को गर्म पानी में डालकर भाप लेने से भी बंद नाक में आराम मिलेगा।

अगर आपको भी जरा सा मौसम बदलने पर छींक और नाक बहना शुरू हो जाता है, तो पुदीने का सेवन आपके लिए लाभप्रद साबित होगा

Immunity Boosting Tips: कोरोना वायरस का प्रकोप दुनियाभर में तेजी से फैलता जा रहा है। रोजाना कोरोना वायरस (Coronavirus) से संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। प्रतिदिन आने वाले मामले अब तकरीबन लाख के करीब पहुंच चुके हैं। इस वायरस के संक्रमण से बचने के लिए एक्सपर्ट्स और डॉक्टर्स इम्युनिटी मजबूत रखने की सलाह दे रहे हैं क्योंकि कमजोर इम्युनिटी वालों को इस वायरस से संक्रमण का खतरा अधिक है। कोरोना के इस दौर में जरा सी सामान्य सर्दी-खांसी भी लोगों की रातों की नींद उड़ा सकती है। ऐसे में इन परेशानियों से निजात पाने और अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए लोग पुदीने का सेवन कर सकते हैं –

स्ट्रॉन्ग इम्युनिटी के लिए खाएं पुदीना: पुदीने के पत्ते में भरपूर मात्रा में फॉस्फोरस, कैल्शियम और विटामिन सी होता है जो इम्युनिटी को तंदरुस्त रखने में मदद करता है। साथ ही, इसमें मौजूद विटामिन ए, डी और ई भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में कारगर है। शरीर में पाए जाने वाली कोशिकाओं को किसी भी प्रकार के नुकसान में बचाने में भी ये पत्ते सक्षम हैं। साथ ही, इसके सेवन से फेफड़े में अगर किसी प्रकार का ब्लॉकेज होता है तो वो भी दूर हो जाता है।

सर्दी-खांसी होगी दूर: आमतौर पर भी बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम की समस्या लोगों को परेशान कर देती है। अगर आपको भी जरा सा मौसम बदलने पर छींक और नाक बहना शुरू हो जाता है, तो पुदीने का सेवन आपके लिए लाभप्रद साबित होगा। कफ जमा होने पर जिन लोगों को गले में खराश या इरिटेशन होती है, पुदीने में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण उससे निजात दिलाते हैं।

इसके अलावा, पुदीने के पत्ते के सेवन से नाक, गले और फेफड़े में जो कंजेशन हो जाता है, उसे भी आसानी से दूर किया जा सकता है। केवल इतना ही नहीं, पुदीने के इस्तेमाल से सिर दर्द और बुखार से भी राहत मिलती है।

जान लें इस्तेमाल का तरीका: आप चाहें तो पुदीने से बनी चाय पी सकते हैं। वहीं, पेपरमिंट ऑयल को गर्म पानी में डालकर भाप लेने से भी बंद नाक में आराम मिलेगा। बुखार दूर करने में जो नुस्खा मददगार है उसके अनुसार, पुदीने के पत्ते के साथ उतनी ही मात्रा में अदरक का रस मिलाएं और इसका सेवन करें। वहीं, पुदीना, काली मिर्च, काला नमक और सौंठ से बना काढ़ा पीने से भी सर्दी-बुखार दूर होता है, साथ ही इम्युनिटी भी मजबूत रहती है।

Next Stories
1 स्ट्रॉबेरी से लेकर तरबूज, इन चीजों के सेवन से ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल – जानिये
2 क्या कोरोना वायरस महिला और पुरुषों को अलग तरह से करता है प्रभावित? जानिये डॉक्टर ने क्या बताया
3 देरी से नाश्ता करने पर भी हो सकती है डायबिटीज की समस्या, रूटीन में करें ये 4 बदलाव
यह पढ़ा क्या?
X