ताज़ा खबर
 

Coronavirus के खौफ के बीच हुआ खुलासा, ‘1 घंटे में लोग 16 बार छूते हैं अपना चेहरा’- रोकने के लिए अपनाएं ये उपाय

साइकोलॉजिस्ट के मुताबिक आप अपने हाथों पर सेंटेड हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसका स्मेल आपका ध्यान आकर्षित करेगा जिससे आपके हाथ काबू में रहेंगे।

coronavirus, handwash, handwash habit, touching face, touching face is harmful, how to stop touching face, coronavirus, corona virus, coronavirus in india, hand sanitizers, sanitizers, hand sanitizers benefits, hand sanitizers and coronavirus, coronavirus india, coronavirus outbreak, coronavirus world, coronavirus china, how to use hand sanitizer, coronavirus symptoms, coronavirus cause, coronavirus cure, coronavirus preventionकोरोना वायरस के खौफ के बीच सामने आई ये बात, 1 घंटे में कम से कम 16 बार लोग छूते हैं अपना चेहरा

भारत में भी 100 से अधिक लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि की जा चुकी है। ऐसे में लोगों को अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत हो जाना चाहिए। WHO और भारत सरकार द्वारा जारी एडवायजरी के अनुसार अपने आसपास साफ-सफाई रखना बहुत ही जरूरी है। साथ ही साथ, खांसते और छींकते वक्त हाथों के जगह टिश्यूज के इस्तेमाल की भी सलाह दे रहे हैं। इसके अलावा, निर्देशों के अनुसार आंख, मुंह और चेहरे को बार-बार नहीं छूना चाहिए। हालांकि, ‘हेल्थलाइन’ में छपी एक खबर के अनुसार एक व्यक्ति दिन भर में कम से कम 16 बार अपने चेहरे को छूता है। ऐसे में आइए जानते हैं कैसे पाया जा सकता है इस आदत से छुटकारा

1 घंटे में 16 बार छूते हैं अपना चेहरा: रिपोर्ट के अनुसार 2008 में हुए एक अध्ययन से ये पता लगा कि लोग प्रति घंटे औसतन 16 बार अपने चेहरे पर हाथ फेरते हैं। 2015 में हुए एक दूसरे शोध में ऑस्ट्रेलिया के एक यूनिवर्सिटी के 26 मेडिकल स्टूडेंट्स को शामिल किया गया था जिससे ये पता चला कि छात्र 1 घंटे में कम से कम 23 बार अपने नाक, आंख और मुंह को छूते हैं। वहीं, मेडिकल प्रोफेशनल्स जिन्हें अपने स्वास्थ्य के प्रति सबसे ज्यादा सचेत होना चाहिए वो भी 2 घंटे में तकरीबन 19 बार अपने फेस को टच करते हैं।

कैसे पाएं इस आदत से छुटकारा: कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए नॉर्थवेस्टर्न मेडिसिन हंटली हॉस्पिटल में क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट ने बार-बार चेहरे को छूने की आदत को रोकने के लिए कई तरीके सुझाए हैं। उनके अनुसार, अपने हाथों को चेहरे से दूर रखने के लिए अधिक अलर्ट रहने की जरूरत है। साथ ही, आप कुछ रिमाइंडर्स जैसे कि घर या ऑफिस में नोट्स लगाकर रख सकते हैं। अपने हाथों को व्यस्त रखने की कोशिश करें। अगर आप घर पर हैं तो छोटे-छोटे कपड़ों को फोल्ड करें या फिर टीवी देखते समय रिमोट को अपने हाथों में रखें। वहीं, अगर आप किसी मीटिंग में हैं तो दोनों हाथों को जोड़कर अपने पैरों पर रखें। इसके अलावा, आप ग्लव्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ग्लव्स पहनकर रहने से बार-बार चेहरे को छूने की आदत को कम किया जा सकता है।

फेस को बार-बार टच करने के क्या हैं नुकसान: सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के मुताबिक बार-बार चेहरे को टच करने से रेस्पिरेट्री इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ता है। वायरस से संक्रमित किसी भी चीज को छूने के बाद जब कोई व्यक्ति उसी हाथ से अपने आंख, मुंह और नाक को छूता है तो इंफेक्शन का शिकार हो जाता है। कोरोना वायरस के साथ ही नॉर्मल फ्लू और कॉमन कोल्ड का खतरा भी लगातार चेहरे को छूने से बढ़ता है। इसके अलावा, रिपोर्ट के अनुसार आंख, नाक और मुंह के माध्यम से वायरस को शरीर के पहुंचने में ज्यादा आसानी होती है।

Next Stories
1 Coronavirus: कोरोना वायरस से बचने के लिए सिर्फ 5 मिनट में घर पर बनाएं हैंड सैनिटाइजर, यहां जानें पूरा तरीका
2 हेल्दी किडनी के लिए 3 लीटर पानी पीना है जरूरी, ये है एक्सपर्ट्स की राय
3 स्वास्थ्य राशिफल, 15 मार्च 2020: सिंह राशि वाले बिल्कुल फिट रहेंगे, वहीं कर्क वालों को बुखार हो सकता है
ये पढ़ा क्या?
X