ताज़ा खबर
 

Corona के मरीज डाइट में इन 5 फूड्स को करें शामिल, जल्दी उबरने में मिलेगी मदद

Tips for Corona Patients: ऋजुता मरीजों को सुबह के नाश्ते में रागी से बने डोसा या फिर खिचड़ी खाने की सलाह देती हैं

COVID-19, Coronavirus, Corona, korona, immunityभोजन के बाद या फिर साइड स्नैक्स के तौर पर लोगों को गुड़ और घी का सेवन करना चाहिए

Covid Patient Diet: देश में जिस तरह से कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं हर कोई अपने घरों में स्वस्थ रहना चाहता है। पिछले कुछ दिनों में रोज करीब 4 लाख लोग इस खतरनाक वायरस से संक्रमित हो रहे हैं। इस तेज बढ़ोतरी के कारण अस्पतालों में सुविधाओं की कमी देखने को मिल रही है। हालांकि, अब भी अधिकतर लोग स्वस्थ होकर घर लौट रहे हैं। इसलिए हर किसी को अपनी इम्युनिटी और हिम्मत दोनों को ही स्ट्रॉन्ग रखने की जरूरत है।

कुछ ऐसे फूड्स हैं जिन्हें खाने से लोगों के लिए कोरोना को हराना आसान हो पाएगा और उन्हें दिक्कतों से जल्दी उबरने में मदद मिलेगी। फेमस न्यूट्रिशन एक्सपर्ट ऋजुता दिवेकर ने हाल में ही अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से शेयर किया है कि स्वस्थ और बेहतर रहने के लिए मरीजों का नाश्ता से लेकर डिनर तक कैसा होना चाहिए। आइए जानते हैं –

इस तरह करें दिन की शुरुआत: उनके मुताबिक हर व्यक्ति को अपने दिन की शुरुआत भिगोए हुए बादाम और किशमिश से करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि बादाम प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत होता है और किशमिश शरीर को आयरन प्रदान करता है।

कैसा हो नाश्ता: ऋजुता मरीजों को सुबह के नाश्ते में रागी से बने डोसा या फिर खिचड़ी खाने की सलाह देती हैं। रागी में कैल्शियम, विटामिन्स, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्स, आयरन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा, इसमें अमीनो एसिड और विटामिन डी का नैचुरल सोर्स होता है जो इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है।

भोजन के बाद खाएं ये: सेलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता का कहना है भोजन के बाद या फिर साइड स्नैक्स के तौर पर लोगों को गुड़ और घी का सेवन करना चाहिए। आप चाहें तो इसे रोटी के साथ भी खा सकते हैं क्योंकि गुड़ और घी को पोषक तत्वों का खजाना माना जाता है।

रात के डिनर में ये लें: इस समय के भोजन में वो मरीजों को सिंपल खिचड़ी खाने की सलाह देती हैं। इसे बनाना भी आसान है और खिचड़ी में सभी जरूरी पोषक तत्व भी समाहित रहते हैं। गट के लिए खिचड़ी हल्का भोजन है यानी इसे पचाना आसान है। साथ ही, खिचड़ी खाने से नींद भी अच्छी आती है।

हाइड्रेटेड रहना है जरूरी: ऋजुता कहती हैं कि शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए। इसके लिए पानी के अलावा, घर का बना लाइम जूस या छाछ नियमित रूप से पीयें।

Next Stories
1 30 की उम्र के बाद कैसी होनी चाहिए डाइट? जानें क्या खाएं और क्या नहीं…
2 कोरोना काल में शुगर के मरीज कैसे रखें अपना ख्याल, जानें Diabetes रोगी किन बातें का रखें ध्यान
3 इन आसान योग आसनों के जरिये घर बैठे बढ़ाएं ऑक्सीजन लेवल, जानिये क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
यह पढ़ा क्या?
X