ताज़ा खबर
 

डायबिटीज कंट्रोल करने में कारगर मानी जाती है मूंगफली, सर्दियों के ये फूड्स भी हैं फायदेमंद

Diabetes Winter Diet: डायबिटीज के मरीजों का पाचन ठीक रहे, इसके लिए फाइबरयुक्त खाना जरूरी है

diabetes, diabetes winter diet, diabetes winter foods, type2 diabetesमूंगफली का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिससे ब्लड शुगर के स्तर पर काबू पाया जा सकता है

Tips to control Diabetes: डायबिटीज अनियमित व खराब जीवन शैली के कारण होने वाली खतरनाक बीमारी में से एक है। पैन्क्रियाज शरीर का वो महत्वपूर्ण अंग है जो इंसुलिन प्रोड्यूस करने का काम करता है। इंसुलिन हार्मोन खाने में मौजूद ग्लूकोज और शुगर को सीमित मात्रा में शरीर में पहुंचाने का कार्य करता है। अगर शरीर में इस हार्मोन की मात्रा कम हो जाती है तो इससे मधुमेह रोग का खतरा बढ़ता है। वहीं, जो पहले से डायबिटीज से पीड़ित हैं अगर उनमें भी इंसुलिन की मात्रा कम होती है तो वो कई बीमारियों की चपेट में आसानी से आ जाते हैं। मधुमेह रोग काबू में रहे इसके लिए केवल दवाई लेना ही कारगर नहीं, बल्कि स्वस्थ आहार का सेवन भी बेहद जरूरी है।

मौसम में बदलाव होने पर कई बार डायबिटीज पेशेंट को दिक्कतों का  सामना करना पड़ता है। ऐसा इसलिए क्योंकि दूसरों की तुलना में इन मरीजों की इम्युनिटी कमजोर होती है। इसलिए रोगियों को अपने खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए। सर्दियों में मूंगफली का सेवन मधुमेह रोगियों के लिए लाभदायक हो सकता है।

क्या हैं फायदे: मूंगफली का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, ऐसे में इसके सेवन से शरीर में बढ़ते ब्लड शुगर के स्तर पर काबू पाया जा सकता है। बता दें कि स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी डायबिटीज पेशेंट्स को कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स यानी GI वाले भोजन खाने की सलाह देते हैं। साथ ही, प्रोटीन, गुड फैट्स और अल्फा लिपोइक एसिड की मौजूदगी से डायबिटीज टाइप 2 के मरीजों के लिए मूंगफली सुपरफूड की तरह कार्य करता है।

पाचन रहता है दुरुस्त: मधुमेह रोगियों को पेट संबंधी कई परेशानियां होती हैं, क्योंकि उनकी पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है। डायबिटीज के मरीजों का पाचन ठीक रहे, इसके लिए फाइबरयुक्त खाना जरूरी है। भोजन में मौजूद फाइबर खाना पचाने में मदद करता है और पाचन प्रणाली चुस्त-दुरुस्त रहती है। मूंगफली में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होते हैं। एक शोध के अनुसार फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ पचाने में आसान व रक्त शर्करा यानी ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में भी सक्षम होते हैं।

सर्दियों के ये फूड्स भी होंगे लाभकारी: सर्दियों के कई मौसमी फल व सब्जियां डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होती हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व मधुमेह रोग को कंट्रोल करने में कारगर है। मरीज अपनी डाइट में गाजर, पालक, चुकंदर, लहसुन और लौंग भी असरदार है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मददगार साबित हो सकते हैं ये फूड आइटम, जानें
2 ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए कारगर मानी जाती हैं ये ड्रिंक, जानें बनाने की विधि और इस्तेमाल का तरीका
3 कंपकंपाहट और बुखार हो सकता है निमोनिया का लक्षण, जानें कैसे करें बचाव
यह पढ़ा क्या?
X