ताज़ा खबर
 

कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड्स, इम्युनिटी मजबूत करने में मिलेगी मदद…

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए हेल्दी डाइट फॉलो करना बेहद जरूरी होता है। हेल्दी डाइट फॉलो करने से इम्युनिटी मजबूत होती है जिससे कारण इंफेक्शन होने का खतरा कम हो जाता है।

coronavirus ka ilaaj, corona virus se bachav, immunity boosting vegetablesइम्युनिटी मजबूत करने के लिए फूड्स-

कोरोना वायरस के संक्रमण का डर हर किसी के मन में है। इस वायरस से बचाव के लिए हर कोई मुमकिन प्रयास कर रहा है। ऐसा कहा जा रहा है कि कोरोना के संक्रमण का खतरा कमजोर इम्युनिटी वालों को अधिक है। ऐसे में हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल फॉलो करना बेहद जरूरी है। न्यूट्रिशन स्पेशलिस्ट और पाइलेट्स एक्सपर्ट, माधुरी रुइया के अनुसार, इम्युनिटी मजबूत करने के लिए इम्युन बूस्टर फूड्स का सेवन करना बेहद जरूरी है। एनबीटी के एक आर्टिकल ने इस बात को बताया है कि माधुरी ने कोरोना के मरीजों को किन फूड्स को डाइट में शामिल करने की सलाह दी है। आइए जानते हैं उन फूड्स के बारे में-

बादाम: इम्युनिटी मजबूत करने के लिए अपने आहार में कुछ बादाम शामिल करना एक अच्छा तरीका हो सकता है। बादाम में कई प्रकार के पोषक तत्व जैसे विटामिन बी2, मैग्नेशियम, फॉस्फोरस प्रचुर मात्रा में होते हैं जो इम्युन सिस्टम को मजबूत करता है और शरीर को इंफेक्शन से भी बचाने में मदद मिलती है। इसके अलावा बादाम का सेवन शरीर को डिटॉक्स करता है, साथ ही शरीर के बैक्टीरिया और वायरस से भी लड़ने में मदद करता है।

दही: दही में प्रोबायोटिक्स होता है जो व्यक्ति के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करते हैं। रोजाना दही खाने से गुड बैक्टीरिया का स्तर बढ़ता है और इससे पैथोजेन्स से रक्षा करने में सुधार होता है। इतना ही नहीं दही में विटामिन्स और मिनरल्स होता है जो शरीर को इंफेक्शन से बचाने में मदद करता है, साथ ही इम्युनिटी को भी मजबूत करता है। इसलिए रोजाना अपनी डाइट में दही जरूर शामिल करें।

विटामिन-सी वाले फूड्स: इम्युनिटी मजबूत करने के लिए हरी सब्जियों के साथ-साथ विटामिन-सी वाले फूड्स भी शामिल करने चाहिए। इन सब्जियों में विटामिन्स, मिनरल्स, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल गुण मौजूद होते हैं जो शरीर को इंफेक्शन से बचाने में मदद करता है। इसके अलावा यदि आप रोजाना विटामिन-सी वाले फूड्स खाएंगें तो इससे कई अन्य बीमारियों से भी खुद को बचा पाएंगे। नींबू, पालक, केल, कीवी, संतरा, सरसों का साग में भी उच्च मात्रा में विटामिन-सी मौजूद होते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 थायरॉयड के मरीजों के लिए रामबाण है प्याज, जानिये- खानपान में कैसे शामिल करने से मिलेगा लाभ
2 High BP के मरीजों का कैसा होना चाहिए खानपान, जानिए डाइट में किन सुपरफूड्स को शामिल करना है जरूरी
3 रोजाना दिन में 3 बार करें डाइट में दालचीनी शामिल, डायबिटीज कंट्रोल करने में ऐसे करेगा मदद
ये पढ़ा क्या?
X