ताज़ा खबर
 

स्किन और बालों में निखार लाता है संतरे का छिलका, बाकी फायदों के बारे में आपको नहीं पता होगा

संतरे के छिलके को धूप में सुखाकर मिक्सर में पीस लीजिए और इसके पाउडर को किसी डिब्बे में भरकर रख लीजिए। अब आप इसका इस्तेमाल कई तरीकों से कर सकते हैं।
बाजार में ब्यूटी प्रोडक्ट के रूप में बिकने वाले कई महंगे उत्पादों में संतरे के छिलके का इस्तेमाल किया जाता है।

बाजार में ब्यूटी प्रोडक्ट के रूप में बिकने वाले कई महंगे उत्पादों में संतरे के छिलके का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा संतरे के छिलके में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट त्वचा और बालों में निखार लाने में काफी फायदेमंद है। ग्लोइंग और बेदाग त्वचा के लिए यह एक कारगर तरीका है। अगर ये तथ्य जानें बिना आप अब तक संतरे के छिलकों को कूड़ेदानों के हवाले कर देते थे तो कोई बात नहीं। अब संभल जाइए, और इसे फेंकने की बजाय इसका इस्तेमाल अपनी खूबसूरती में इजाफा करने के लिए करना शुरू कर दीजिए। संतरे के छिलके का प्रयोग करना बहुत कठिन भी नहीं है। इसे धूप में सुखाकर मिक्सर में पीस लीजिए और इसके पाउडर को किसी डिब्बे में भरकर रख लीजिए। अब आप इसका इस्तेमाल कई तरीकों से कर सकते हैं।

संतरे के छिलके का पाउडर त्वचा की गंदगी को पूरी तरह से साफ करने में इस्तेमाल किया जाता है। इस पाउडर में थोड़ा सा गुलाबजल मिलाकर लगाने से कील-मुहांसों की समस्या दूर हो जाती है। इसके अलावा इस पाउडर में थोड़ा शहद मिलाकर चेहरे पर लगाने से टैनिंग दूर हो जाती है और चेहरा निखर जाता है। चेहरे पर से ब्लैक हेड्स हटाने के लिए भी संतरे के छिलके का पाउडर काफी उपयोगी है। इसके लिए इस पाउडर में थोड़ी मात्रा में दही मिलाकर चेहरे पर लगाइए। इससे चेहरे के सभी सूक्ष्म छिद्र भी खुल जाते हैं। जो चेहरे पर चमक बढ़ाने में मददगार होते हैं।

चेहरे की रंगत साफ करने के लिए संतरे का छिलका एक बेहतरीन विकल्प है। चेहरे पर किसी भी प्रकार के दाग-धब्बे को दूर करने में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। संतरे के छिलके में क्लीजिंग, एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। यह पिंपल और एक्ने से लडऩे में सहायक होते हैं। संतरे के छिलकों के पाउडर को बेसन में मिलाकर लगाना ऑइली स्किन वालों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होता है और पिंपल्स को खत्म कर देता है। एकदम रफ और बेजान बालों के लिए संतरे के छिलके वरदान साबित हो सकते हैं। संतरे के छिलकों को पीसकर बालों में लगाकर कुछ देर रखें और फिर बाल धो लें। बाल चमकीले और मुलायम हो जाएंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.