ताज़ा खबर
 

हर्ट अटैक से बचाता है प्याज का छिलका, जानें कैसे करें प्रयोग

प्याज के छिलकों का इस्तेमाल करने से पहले इस बात का ध्यान जरूर रखें कि प्याज ऑर्गेनिक हो न कि केमिकल्स और पेस्टिसाइड्स युक्त।

Onion Peels, benefits of Onion Peels, uses of onion peel, uses of onion peel in hindi, how to use onion peels, health benefits of onion peels, health and lifstyle news in hindi, jansattaप्रतीकात्मक चित्र

प्याज को अक्सर हम सलाद के रूप में इस्तेमाल करते हैं। सैंडविच, चाट, मसालेदार सब्जियां,पनीर, आदि में प्याज का इस्तेमाल उनके स्वाद को दोगुना कर देता है। विशेषज्ञों का कहना है कि यह यौन दुर्बलता को दूर करने में भी बहुत उपयोगी है। हमारे भोजन का इतना महत्वपूर्ण खाद्य कभी-कभी अपने आसमान छूते दामों की वजह से थाली से गायब भी रहता है। इसलिए हम भी इसका पूरा उपयोग कर लेने के तरीके ढूंढते रहते हैं। इन्हीं तरीकों में है प्याज के छिलकों का भी इस्तेमाल कर लेना। तमाम फलों और सब्जियों के छिलके भी स्वास्थ्यवर्द्धक होते हैं। प्याज भी उन्हीं में से एक है। इसके छिलके भी इसी की तरह काफी फायदेमंद होते हैं।

प्याज़ के छिलके का प्रयोग ग्रीन टी या हर्बल टी में डालकर किया जा सकता है। इन छिलकों का इस्तेमाल करने से पहले इस बात का ध्यान जरूर रखें कि प्याज ऑर्गेनिक हो न कि केमिकल्स और पेस्टिसाइड्स युक्त। ये काफी नुकसानदेह होते हैं। आइए, आज हम आपको बताते हैं कि प्याज के छिलकों के और क्या-क्या फायदे हैं।

1. कई शोधों से यह बात प्रमाणित हुई है कि प्याज़ के छिलकों में फलों के मुकाबले ज़्यादा एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर को अंदर से साफ करते हैं और इम्यूनिटी बढ़ाते हैं।

2. इसमें क्वैरसेटीन नाम के फ्लेवोनोल की भारी मात्रा है, जो ब्लड प्रेशर घटाता है और आर्टरीज़ को साफ करके, हार्ट अटैक आने की संभावना को कम करता है।

3. ‘द जर्नल प्लांट फूड्स फॉर ह्यूमन न्यूट्रिशन’ में पब्लिश एक स्टडी के मुताबिक प्याज़ के छिलकों में हाई फाइबर होता है और कई कम्पाउंड्स जैसे- फ्लेवोनोइड्स, क्वैरसेटीन और फीनोलिक, जो कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ को इम्प्रूव करते हैं,सूजन और कैंसर के रिस्क को कम करते हैं।

4. प्याज़ के वो छिलके ले लें, जिनमें कुछ रस हो। फिर इन्हें हल्दी में मिक्स कर लें और अपने चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से चेहरे के दाग-धब्बे दूर हो सकते हैं और ग्लो भी आता है।

Next Stories
1 घर पर बड़ी आसानी से बना सकते हैं अपच की दवा, पेट की हर समस्या का मिलेगा समाधान, जानें कैसे
2 प्रदूषित हवा में सांस लेने से फेफड़े ही नहीं किडनी भी हो सकती है खराब
3 मुंह के छालों के लिए काफी फायदेमंद है आंवला, पेट की बीमारियों से भी दिलाता है निजात
आज का राशिफल
X