ताज़ा खबर
 

ब्लड शुगर रोकने में रामबाण से कम नहीं प्याज का रस, जानिये इस्तेमाल का तरीका

Tips for Diabetes Patients: सीमित मात्रा में ताजे प्याज का सेवन डायबिटीज टाइप 1 और टाइप 2 के मरीजों के लिए लाभदायक होगा

diabetes, diabetes cause, diabetes symptoms, diabetes prevention, diabetes treatmentडायबिटीज बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए प्याज का सेवन फायदेमंद हो सकता है

Diabetes Home Remedies: किसी भी व्यक्ति के ब्लड में जब शुगर की मात्रा बढ़ जाती है तो उस स्थिति को डायबिटीज कहते हैं। ये एक जीवन शैली से जुड़ा रोग है जो शरीर के कई अंगों जैसे कि आंखें, किडनी और दिमाग तक को प्रभावित करता है। इस बीमारी के कारण मरीजों के शरीर में पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन का उत्पादन नहीं हो पाता है। मधुमेह रोग के कई प्रकार होते हैं जिसमें से डायबिटीज टाइप 2 सबसे आम है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार इस बीमारी को जड़ से खत्म करना लगभग असंभव है। हालांकि, अपनी डाइट व डेली रूटीन को बेहतर करके लोग इससे होने वाले असर को कम कर सकते हैं।

कई खाद्य पदार्थ शरीर में ब्लड शुगर को काबू में रखने में मददगार साबित होते हैं। डॉक्टरों का मानना है कि डायबिटीज बीमारी से पीड़ित  लोगों के लिए प्याज का सेवन फायदेमंद हो सकता है। आइए जानते हैं क्या हैं इसके फायदे व मरीजों को कैसे करना चाहिए इसका सेवन –

काबू में रहता है ब्लड शुगर: एक अध्ययन के मुताबिक सीमित मात्रा में ताजे प्याज का सेवन डायबिटीज टाइप 1 और टाइप 2 के मरीजों के लिए लाभदायक होगा। इससे ब्लड ग्लूकोज के स्तर को काबू में रखने में मदद मिलती है। यह शरीर में इन्सुलिन की मात्रा बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही, इसमें डिटॉक्सिफाइंग तत्व भी होते हैं जो शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का कार्य करती हैं।

कम होता है GI: डॉक्टर्स मधुमेह रोगियों को अपनी डाइट में उन खाद्य पदार्थों को शामिल करने की सलाह देते हैं जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स यानी GI कम होता है। प्याज का जीआई भी बेहद कम होता है, ऐसे में  इसके सेवन से खाना को पचने में समय लगता है जिससे रक्त में शुगर को रिलीज होने में अधिक वक्त लगता है। बता दें कि प्याज का ग्लाइसेमिक इंडेक्स केवल 10 होता है।

फाइबरस और लो कार्ब फूड है प्याज: प्याज में फाइबर प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं जिसकी मदद से शरीर में खाना जल्दी डाइजेस्ट नहीं होता है और ब्लड शुग कंट्रोल रहता है। इसके अलावा, प्याज एक लो कार्ब फूड है जो मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही, ये वजन को कम करने में मददगार है जिससे मोटापा का खतरा भी कम होता है।

कैसे करें सेवन: विशेषज्ञों का मानना है कि आप प्याज को सलाद में, सूप में, सब्जी में या फिर सैंडविच में डालकर खा सकते हैं। हालांकि, अधिकतम फायदे के लिए हर सुबह प्याज से बने इस डिटॉक्स ड्रिंक का सेवन उपयुक्त रहेगा। आइए जानते हैं रेसिपी

कटे हुए प्याज – 2
पानी – 1 कप
नींबू का रस – 1 चम्मच
सेंधा नमक – चुटकी भर

इसे ब्लेंडर में डालकर ब्लेंड कर लें और बिना छाने इसका सेवन करें। ध्यान रखें कि इस ड्रिंक को सीमित मात्रा में ही पीना चाहिए।

Next Stories
1 क्यों सेहत का खजाना माने जाते हैं भीगे हुए बादाम, जानें क्या हैं फायदे और कैसे करना चाहिए सेवन
2 डायबिटीज कंट्रोल करने में कारगर मानी जाती है मूंगफली, सर्दियों के ये फूड्स भी हैं फायदेमंद
3 हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मददगार साबित हो सकते हैं ये फूड आइटम, जानें
यह पढ़ा क्या?
X