ताज़ा खबर
 

बालों के झड़ने को कम करने में मदद करता है प्याज का जूस, और भी हैं कई फायदे

प्याज के जूस में एंटीऑक्सीडेंट समेत कई अन्य गुण होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। बालों का झड़ना रोकने के अलावा प्यार का जूस और भी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

onion juice for hair, onion juice benefits in hindiप्याज के जूस के स्वास्थ्य लाभ

स्वस्थ रहने के लिए हेल्दी डाइट फॉलो करना बेहद जरूरी होता है। फ्रेश फ्रूट्स, हरी सब्जियां स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके अलावा प्याज का रस भी सेहत के लिए लाभकारी होता है। प्याज के जूस में एंटीऑक्सीडेंट, ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण भी होता है जो स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। बालों का झड़ना रोकने के अलावा प्यार का जूस और भी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। आइए जानते हैं प्याज का जूस और किस प्रकार लाभ पहुंचाता है-

बालों के लिए: प्याज के जूस में विटामिन्स और मिनरल्स मौजूद होता है जो बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके अलावा नियमित रूप से इसका इस्तेमाल बालों को टूटने से रोकता है। इतना ही नहीं प्याज का जूस बालों को जरूरी पोषण भी प्रदान करता है जिससे बालों का विकास बेहतर होता है। स्कैल्प की समस्या को दूर करने के लिए भी प्याज का जूस फायदेमंद होता है।

डायबिटीज: डायबिटीज जैसी समस्या से बचने के लिए प्रतिदिन सीमित मात्रा में प्याज के जूस का सेवन किया जा सकता है। ध्यय के अनुसार, प्याज में क्रोमियम होता है, जिस कारण यह डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा प्याज का जूस डायबिटीज के कारण होने वाली अन्य समस्याओं को भी दूर करता है।

हृदय स्वास्थ्य के लिए: प्याज कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी संतुलित कर सकता है, जो ह्रदय के स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्ट्रोक और हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करता है। प्याज खून में प्लेटलेट्स को एक-दूसरे से चिपकने से रोक सकता है, ताकि खून के थक्के न जमें और हार्ट अटैक की आशंका कम हो जाए।

स्किन के लिए: प्याज के जूस में एंटी-इंफ्लेमेटी गुण होता है जो स्किन से जुड़ी समस्याओं को बेहतर करता है। पिंपल्स और मुंहासों के लिए भी प्याज का जूस फायदेमंद होता है। इसके अलावा प्याज के रस में शहद मिलाकर लगाने से स्किन में निखार भी आता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 डायबिटीज के मरीज सही मात्रा में डाइट में शामिल करें नीम का रस, अधिक पीना हो सकता है खतरनाक
2 Uric Acid: त्वचा पर आने लगे लालीपन, तो जरूर कराएं यूरिक एसिड टेस्ट, ये हैं अन्य लक्षण
3 High Blood Pressure: ये 5 घरेलू उपाय बढ़े ब्लड प्रेशर को तुरंत कम करने में हैं मददगार
IPL 2020 LIVE
X