ताज़ा खबर
 

एक दिन के नवजात बच्चे में मिला Corona Virus, जानें- प्रेगनेंट महिलाओं को क्या सावधानी बरतनी चाहिए

coronavirus outbreak, CoronaVirus Precautions for Pregnant Ladies: चीन में अब तक 630 से ज्यादा लोगों की मौत कोरोना वायरस से हो चुकी है और 30 हजार से ज्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित हैं। वहीं, WHO ने भी इसे वैश्विक हेल्थ एमरजेंसी घोषित कर दी है

coronavirus outbreak: गर्भवती महिलाएं कोरोना वायरस से इस तरह करें अपना बचाव

coronavirus outbreak, Precautions for Pregnant Ladies: कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में जारी है। ऐसे में लोग इस वायरस से बचाव के सभी तरीके अपना रहे हैं। उधर, ‘ स्काई न्यूज’ की एक खबर के अनुसार 1 दिन के बच्चे को भी कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया है। जन्म के 30 घंटे बाद करवाए गए टेस्ट में पॉजिटिव आने के बाद से डॉक्टर्स को ये बात परेशान कर रही है कि कोरोना वायरस से पीड़ित गर्भवती महिलाओं से शिशु को भी यह वायरस होने का खतरा बढ़ जाता है। वुहान चिल्ड्रेन हॉस्पिटल में जन्मे इस बच्चे की मां भी कोरोना वायरस की शिकार थी। ऐसे में कोरोना वायरस से बचने के लिए गर्भवती महिलाओं को इन बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है।

बढ़ाएं अपनी इम्यूनिटी: वाट टू एक्सपेक्ट की एक खबर के अनुसार गर्भवती महिलाओं की इम्यूनिटी कमजोर रहती है। कोरोना वायरस कम इम्यूनिटी वाले लोगों को ही अपना शिकार बनाता है,  ऐसे में गर्भवती महिलाओं को अपने डाइट में ऐसे आहार शामिल करने चाहिए जिससे उनकी इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग हो। इसके साथ ही भरपूर मात्रा में पोषक तत्वों को भी अपने डाइट में शामिल करें। नॉन वेजिटेरियन खाना खाने वाली महिलाओं को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि खाना अधपका न हो। अंडा, मटन और चिकेन पूरी तरह पका कर ही खाएं।

जरूरी हो तो करें मास्क का इस्तेमाल: गर्भवती महिलाओं को भीड़भाड़ वाली जगह में जाने से भी मना किया जा रहा है, साथ ही सलाह दी जा रही है कि बुरे एयर सर्कुलेशन वाले जगह पर भी न जाएं। और अगर जाने की बहुत जरूरत हो तो चेहरे पर मास्क लगा लें। मास्क लगाने से आप अधिक सुरक्षित रह सकती हैं। इसके अलावा, हैंड हाईजीन का भी खास ख्याल रखें और जितनी बार हो सके एल्कोहल बेस्ड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें। बार-बार हाथ पैरों को धोएं। खासकर टॉइलट यूज करने के बाद और खाना खाने से पहले।

जंगली जानवरों से रहें दूर: गर्भवती महिलाओं में किसी भी तरह का इंफेक्शन होने का खतरा ज्यादा होता है। ऐसे में ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत होती है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को जंगली जानवरों से दूर रहने की सलाह दी जा रही है क्योंकि कोरोना वायरस का सोर्स जानवरों को ही माना जा रहा है।

इसके अलावा, चीन और आसपास के देश जहां कोरोना वायरस सबसे ज्यादा फैला हुआ है उन देशों की यात्रा करने से बचें। और हो सके तो प्रेगनेंट महिलाएं हर तरह के इंफेक्शन से बचने के लिए कुछ दिनों तक विदेश यात्रा बिलकुल न करें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Happy Chocolate Day 2020: क्या चॉकलेट आपके दिल को मजबूत रखता है? जानिए प्यार का मीठा कनेक्शन सेहत से
2 कैंसर सर्वाइवर डे: कैंसर की जंग जीत चुकी महिलाओं एवं बच्चों ने दिल्ली में मनाया जश्न..
3 Air India की फ्लाइट में चीन के पैसेंजर ने की ‘उल्टी’, Corona Virus के डर से विमान से उतारा गया
ये पढ़ा क्या?
X