ताज़ा खबर
 

इस कारण हर 8 में से 1 शख्स के मन में आता है सुसाइड का ख्याल

Suicidal thoughts over body image: मेंटल हेल्थ फाउंडेशन के एक सर्वे में पता चला है कि ऐसे लोग मानसिक रूप से बीमार होते हैं और यही कारण है कि उनके मन में आत्महत्या या खुद को किसी प्रकार का नुकसान पहुंचाने का ख्याल भी आता है।

सुसाइड का ख्याल (Source: Dreamstime)

Suicidal thoughts due to body image: हाल ही के एक सर्वे से पता चला है कि ब्रिटेन में 8 में से 1 लोग सुसाइड अटेंम्ट कर चुकें हैं और इसके पीछे का कारण है कि वह अपने लुक को लेकर काफी कनर्स थे। मेंटल हेल्थ फाउंडेशन के सर्वे में लगभग 4,505 लोगों को शामिल किया गया था। इस सर्वे से पता चला कि लगभग 13% वयस्क अपने लुक्स के कारण खुद को खत्म करने के बारे में सोचते हैं।

इस सर्वे में यह भी पाया गया कि लगभग 20 प्रतिशत लोग अपनी खराब लुक्स की वजह से दूसरों के सामने शर्मिंदगी महसूस करते हैं तो वहीं 19 प्रतिशत लोग खुद को हीन भावना से देखते हैं। सर्वे की रिपोर्ट से इस बात का भी पता चला कि सोशल मीडिया और एडवर्टिजमेंट भी एक मुख्य कारण जिसकी वजह से लोग लुक्स को लेकर चिंतित रहते हैं। इस सर्वे से यह भी पता चला था कि लोग अपनी लुक्स के कारण तनाव और डिप्रेशन जैसी मानसिक समस्या का भी सामना कर रहे हैं।

इस चीज को देखते हुए एक थीम बनाई गई थी जिसका नाम “बॉडी इमेज” रखा गया था। इस थीम का मुख्य उद्देश्य यह था कि लोगों के सामने इस बात को लाया जाए कि इंसान अपनी बॉडी इमेज को लेकर कितने कंसर्न हैं, इतना ही नहीं इसके कारण सुसाइड करने तक का ख्याल मन में ले आते हैं। यह एक प्रकार की मानसिक बीमारी है।

मेंटल हेल्थ फाउंडेशन के सर्वे में पता चला है कि ऐसे लोग मानसिक रूप से बीमार होते हैं और यही कारण है कि उनके मन में सुसाइड या खुद को किसी प्रकार का नुकसान पहुंचाने का ख्याल आता है। इसकी बात की गंभीरता को देखते हुए कई सोशल मीडिया कंपनियों ने एक कैंपेन शुरू किया जिसमें लोगों के अंदर उनके लुक्स को लेकर पॉजिटिव बातें बताई जाती हैं।

 

(और Health News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App