ताज़ा खबर
 

त्योहार के मौके पर डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं ये खीर, मीठा खाने की क्रेविंग होगी दूर

Diabetes Diet: स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो डायबिटिक्स यानी मधुमेह रोगियों को अपने खानपान का विशेष ख्याल रखना चाहिए

diabetes, high blood sugar, diwali, festivals, festival food, dishes for diabetics, diabetes breakfastअमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के मुताबिक डायबिटीज के मरीजों के लिए सेब का सेवन फायदेमंद हो सकता है

Tips for Diabetes Patients: आने वाले पंद्रह दिनों में कई त्योहार मनाए जाएंगे। भारतीय त्योहारों को मनाने का तरीका तो अलग होता ही है, साथ में इस दौरान लोग तरह-तरह के पकवानों का भी आनन्द लेते हैं। लेकिन मधुमेह रोग से ग्रसित लोगों को हमेशा खानपान में सतर्कता बरतनी पड़ती है ताकि उनके शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा नियंत्रित रह सके। डायबिटीज बीमारी मेटाबॉलिक इम्बैलेंस के कारण होने वाली बीमारी है। मधुमेह रोग में मरीज के शरीर में हार्मोन का उत्पादन व इस्तेमाल कम हो जाता है। हालांकि, त्योहारों के दौरान खुद पर काबू रखना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में इस एक खीर को खाने से न तो उनका ब्लड शुगर बढ़ेगा और साथ ही मीठा खाने की उनकी इच्छा भी पूरी हो जाएगी।

बनाएं सेब की खीर: अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन के मुताबिक डायबिटीज के मरीजों के लिए सेब का सेवन फायदेमंद हो सकता है। टाइप 1 और टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए सेब खाना लाभकारी साबित होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें पोषक तत्वों की भरमार होती है। साथ ही फाइबर युक्त सेब को खाने से ब्लड में शुगर को एब्जॉर्ब करने में समय लगता है। इससे अचानक से रक्त शर्करा का स्तर नहीं बढ़ता है। ऐसे में मरीज सीमित मात्रा में सेब से बनी खीर का सेवन कर सकते हैं।

इन सामग्रियों की होगी जरूरत: 
कटे हुए सेब- 1 कप
पानी – 1 कप
कोकोनट पाम शुगर – 2 से 3 चम्मच
लो फैट मिल्क – 2 कप
कटे हुए खजूर
आधे कर लो फैट मिल्क में 2 चम्मच कॉर्नफ्लार
सजाने के लिए बादाम या फिर अखरोट

कैसे बनाएं: एक बर्तन में सेब, कोकोनट पाम शुगर और पानी डालें, उसके बाद 4 से 5 मिनट तक मध्यम आंच पर चढ़ाएं ताकि सेब मुलायम हो जाएं। उसके बाद इस मिश्रण को ठंडा करें। दूसरे तरफ किसी अन्य बर्तन में दूध डालकर उबलने दें। एक बार जब दूध उबल जाए तो उसमें कॉर्नफ्लार वाला मिश्रण मिलाएं। इसे कुछ देर तक चलाते रहें जिससे कि दूध में कोई भी गांठ न बने। इसी समय खजूर मिलाकर 5 मिनट तक और चलाएं। जब ठंडा हो जाए तो उसमें सेब का मिश्रण डालें। फिर कटे हुए अखरोट और बादाम डालकर सजाएं।

डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद कोकोनट पाम शुगर: जब बॉडी में इंसुलिन कम मात्रा में बनने लगती है तो इससे डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। एक अध्ययन के मुताबिक कोकोनट पाम शुगर में पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन पाया जाता है। इससे ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 इम्युनिटी मजबूत करने में कारगर है गिलोय, पर ज्यादा सेवन से हो सकता है नुकसान, जानिये 4 साइड इफेक्ट्स
2 टमाटर से लेकर चॉकलेट तक, अच्छी नींद के लिए सोने से पहले कतई न खाएं ये फूड्स
3 डायबिटीज से बचने के लिए डेली रूटीन में करें ये बदलाव, जानिए
ये पढ़ा क्या ?
X