High Blood Sugar को कंट्रोल करने में कारगर है जैतून की पत्तियों का काढ़ा, जानिये घर पर तैयार करने की विधि

जैतून की पत्तियों से बने काढ़ा से ना सिर्फ ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है बल्कि इसके साथ ही यह शरीर की इम्युनिटी यानी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी कारगर साबित होता है।

blood sugar, blood sugar range, blood sugar treatment, blood sugar level, blood sugar fasting, blood sugar treatment without Medicine,
बात जब शुगर के स्तर को नियंत्रित करने की आती है तो, सबसे जरूरी चीज है कि भोजन करने के बाद आप कम से कम 15 मिनट जरूर टहलें।

वर्तमान समय में भागदौड़ भरी जिंदगी, तनाव, वर्कप्रेशर, खराब खानपान और अनियमित जीवन-शैली के कारण युवा भी ऐसी बीमारियों का शिकार हो रहे हैं, जो पहले बड़े-बुजुर्गों को हुआ करती थी। ऐसी ही एक स्वास्थ्य समस्या है डायबिटीज यानी मधुमेह की। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक जब अग्नाश्य इंसुलिन हार्मोन का उत्पादन कम या फिर बंद कर दे तो इसके कारण मधुमेह की बीमारी की चपेट में आने का खतरा बढ़ जाता है। डायबिटीज के रोगियों को अपने ब्लड शुगर लेवल को काबू में रखने की बेहद ही जरूरत होती है।

क्योंकि शरीर में ब्लड शुगर यानी रक्त शर्करा का स्तर अधिक हो जाने से हार्ट अटैक, ब्रेन स्ट्रोक और मल्टीपल ऑर्गन फेलियर जैसी जानलेवा स्थिति का सामना कर पड़ सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार अपनी जीवनशैली और खानपान में बदलाव करके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है। इसके अलावा कुछ घरेलू उपाय भी हैं, जिनकी मदद से रक्त शर्करा के स्तर को काबू में किया जा सकता है, इन्हीं में से एक है जैतून की पत्तियों से बना काढ़ा।

हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि जैतून की पत्तियों से बना काढ़ा ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके साथ ही शरीर की इम्युनिटी यानी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद मिलती है। जैतून की पत्तियों से बना काढ़ा ना सिर्फ शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ावा देता है, साथ ही त्वचा संबंधी परेशानियों को भी दूर रखता है।

इस तरह बनाएं काढ़ा: जैतून की 10-12 पत्तियों को एक कप पानी में उबाल लें। उबलने के दौरान ही इसमें काली मिर्च का पाउडर और नमक डालें। जब ये आधा रह जाए तो गैस तो बंद कर दें और ठंडा होने के बाद इसका सेवन करें। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो नियमित तौर पर जैतून की पत्तियों से बने काढ़े का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में काफी मदद मिलती है।

वैसे तो डायबिटीज के मरीज जैतून की पत्तियों से बने काढ़े का रोजाना सेवन कर सकते हैं। हालांकि सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट