ताज़ा खबर
 

डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है भिंडी, जानिए अन्य फायदे

भिंडी डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है, साथ ही और भी कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।

Okra health benefits, Okra for diabetes patients, okra benefits for diabetes, Okra for diabetes patients in hindi, okra benefits, okra benefits for hair, okra benefits for men, okra benefits for skin, okra benefits and side effects,भिंडी स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है

भिंडी पोटेशियम, कैल्शियम, फोलिक एसिड और विटामिन बी और सी का एक समृद्ध स्रोत है। भिंडी के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यह डायबिटीज के रोगियों के लिए विशेष रूप से अच्छा माना जाता है। वास्तव में, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के एक अध्ययन में कहा गया है कि भिंडी का अर्क एंटीऑक्सीडेंट पदार्थों में समृद्ध होता है। भिंडी ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और इंसुलिन प्रतिरोध को दबाता है और ब्लड शुगर के स्तर में सुधार करता है। शोधकर्ताओं ने इसे चूहों पर प्रयोग करने के बाद निष्कर्ष पर पहुंचे थे।

डायबिटीज एक ऐसी समस्या है जो किसी भी उम्र के लोगों को हो सकता है, ऐसे में लोग कई फूड्स की तलाश में रहते हैं जो ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल कर सके। डायबिटीज प्रबंधन में आहार महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आइए हम देखें कि क्या यह वास्तव में डायबिटीज रोगियों के लिए नया सुपरफूड है और ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकता है। भिंडी डायबिटीज के इलाज के लिए बेहतर माना जाता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि डायबिटीज को ठीक करने के लिए भिंडी को रातभर पानी में भिगो कर रखें और अगली सुबह उसके पानी को पिएं।

क्या भिंडी डायबिटीज का प्राकृतिक रूप से इलाज कर सकता है?

प्लांटा मेडिका नामक पत्रिका में प्रकाशित ताइवान के 2005 के एक अध्ययन में एक यौगिक, माइरिकेटिन पर ध्यान दिया गया, जो कि भिंडी डायबिटीज वालों के लिए फायदेमंद होता है। शोधकर्ताओं ने पाया कि यह ग्लूकोज को कंट्रोल करता है और कम प्लाज्मा ग्लूकोज को बढ़ाने की क्षमता रखता है जिसमें इंसुलिन की कमी हो।

आइए भिंडी के अन्य स्वास्थ्य लाभ को जानते हैं-

– पाचन बेहतर करता है
– कोलेस्ट्रॉल को कम करता है
– हृदय से जुड़ी समस्याओं के लिए बेहतर होता है
– एंटीऑक्सीडेंट उच्च मात्रा में होता है।
– भिंडी में एंटीकैंसर गुण भी होते हैं, जो कैंसर के सेल्स को नष्ट करने में मदद कर सकते हैं।
– भिंडी प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए भी फायदेमंद होता है, क्योंकि यह शरीर में फोलेट की आवश्यकता को पूरा करता है। न्यूरल ट्यूब दोष को रोकने के लिए फोलेट महत्वपूर्ण है।
– भिंडी में कैलोरी कम मात्रा में होता है, इसलिए यह वजन कंट्रोल करने में भी मदद करता है।

(और Health News पढ़ें)

Next Stories
1 बढ़ गई है ठिठुरन, गरम पानी ही पीएं, सांस और दमा के मरीज रखें खास ख्याल
2 जानिए ठंड में क्यों रखना चाहिए विटामिन-डी का खास ध्यान, इसकी कमी के कारण हो सकती हैं ये समस्याएं
3 लगातार सर्दी रहती है! कहीं आपको भी तो नहीं है गर्म कपड़ों से एलर्जी, ऐसे पहचानें और रखें ख्याल
आज का राशिफल
X