ताज़ा खबर
 

संक्रमण कम होने पर भी मध्य व दक्षिणी दिल्ली में बढ़े सील क्षेत्र

कोरोना की तीसरी लहर में आई कमी के बावजूद दिल्ली के मध्य व दक्षिणी जिले में सबसे अधिक प्रतिबंधित क्षेत्र हैं। दिल्ली सरकार की प्रतिबंधित क्षेत्रों की रिपोर्ट में यह बात सामने आई है।

coronaसांकेतिक फोटो।

दिल्ली में जब लगातार कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे थे, तो इन क्षेत्रों में प्रतिबंधित क्षेत्रों की संख्या सबसे कम थी। अब तक दिल्ली में 15 हजार से अधिक इलाकों को प्रतिबंधित क्षेत्र में तब्दील किया जा चुका है।

दिल्ली में 10 जनवरी तक की रिपोर्ट बताती है कि इस समय भी सक्रिय क्षेत्रों की संख्या 1574 है। इन सक्रिय क्षेत्रों में सबसे अधिक सक्रिय क्षेत्र मध्य जिला में 407 और 367 दक्षिण जिले में हैं। जबकि सबसे कम प्रतिबंधित वाली श्रेणी में अब सबसे अधिक आबादी वाले इलाके शाहदरा, पूर्वी दिल्ली और उत्तर पूर्व दिल्ली शामिल है।

हालांकि सक्रिय क्षेत्र की श्रेणी में कुछ ऐसे इलाके भी हैं जिन्हें सरकारी एजंसियां खोलने की सिफारिश कर चुकी हैं। अब तक तकनीकी वजहों से इन्हें खोल नहीं जा सका है। 1184 ऐसे प्रतिबंधित क्षेत्र बताए जा रहे हैं। इस प्रकार अभी सक्रिय प्रतिबंधित क्षेत्र के श्रेणी में 2758 क्षेत्र हैं।

सरकारी एंजसियां उन क्षेत्रों को ही प्रतिबंधित करती हैं, जहां पर कोरोना संक्रमण के मामले सामने आते हैं। जून 2020 के बाद से अब तक दिल्ली में 15133 प्रतिबंधित क्षेत्र बनाए जा चुके हैं। जबकि कुल 15467 प्रतिबंधित क्षेत्र बन चुके हैं। 12709 ऐसे क्षेत्र भी हैं जिन्हें संक्रमण मुक्त होने के बाद प्रतिबंधित क्षेत्र के दायरे से बाहर किया गया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सर्दियों में इम्युनिटी को बनाता है मज़बूत, हृदय की बीमारियों से रखता है दूर; जानिए और कितने फायदे हैं चुकंदर के
2 Blood Pressure: ताज़े लहसुन के इस्तेमाल से कम होता है ब्लड प्रेशर, जानिए और किन तरीकों से BP रहता है सामान्य
3 बर्ड फ्लू ने दिल्ली में भी दी दस्तक, जानिए बचाव के लिए क्या करें और किन चीजों से बचना जरूरी
ये पढ़ा क्या?
X