ताज़ा खबर
 

ओरल इंफेक्शन ही नहीं, दांतों में दर्द के पीछे हैं और भी कई कारण

Reasons behind Toothache: कभी-कभी दर्द ओवरलुक कैविटीज के कारण होता है जो तीव्र संक्रमण से विकसित होता है। यह तब होता है जब कैविटी नर्व्स की तंत्रिका में फैलता है।

Author Published on: September 26, 2019 11:13 AM
दांतों में दर्द के पीछे कई कारण होते हैं

Toothache reasons: दांतों में दर्द दांत की सबसे आम समस्या होती है। दांतों में होने वाले दर्द का सबसे मुख्य कारण कैविटी होती है। कैविटी के कारण दांतों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं। मसूड़ों में दर्द बैक्टीरिया और कीटाणुओं के कारण होता है। दांतों की सफाई नहीं होने के कारण दांतों में कैविटी की समस्या हो जाती है। इसलिए दांतों को हमेशा साफ रखने की जरूरत होती है। कई लोगों को इस बात की सही जानकारी नहीं होती है कि आखिर किन कारणों से दांतों में दर्द की समस्या होती है। इस वजह से वह चीजों का ध्यान नहीं रख पाते और दांतों में दर्द की समस्या बढ़ते जाती है। ऐसे में आइए आपको बताते हैं कि किन-किन कारणों से दांतों में दर्द की समस्या होती है।

संवेदनशीलता: अगर चाय पीना या आइसक्रीम खाना असुविधा का कारण बनता है, तो आपको दांतों में संवेदनशीलता की समस्या है। यह तब होता है जब अमेरिकन एसोसिएशन ऑफ एंडोमेटोलॉजिस्ट के अनुसार, मामूली दांत क्षय, ढीले भराव या मसूड़ों के कारण जड़ को उजागर किया जाता है। समस्या के बारे में अपने डेंटिस्ट से बात करें और दांतों की संवेदनशीलता को कम करने के लिए टूथपेस्ट बदलें।

ओरल इंफेक्शन: कभी-कभी दर्द ओवरलुक कैविटीज के कारण होता है जो तीव्र संक्रमण से विकसित होता है। यह तब होता है जब कैविटी नर्व्स की तंत्रिका में फैलता है। इस इंफेक्शन के कारण दांतों में सूजन और डिसचार्ज होने लगता है। यदि आपको कैविटी की समस्या का अनुभव हो रहा है तो आपको जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत है।

अनुचित ब्रश या फ्लॉसिंग: बहुत बार लोग उस दबाव पर ध्यान नहीं देते हैं जो वे तब महसूस करते हैं जब वे ब्रश करते हैं और अपने दांतों को फ्लॉस करते हैं। इससे चिड़चिड़ाहट, सूजन और मसूड़ों से खून आता है। यदि इस तरह के अत्यधिक दबाव का लगातार अनुभव कर रहे हैं, तो यह मसूड़ों को फिर से पैदा कर सकता है और दांतों को अस्थिर कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप अधिक दर्द हो सकता है। उचित ब्रशिंग तकनीकों के बारे में अपने डेंटिस्ट से परामर्श करें और केवल नरम ब्रिसल वाले टूथब्रश का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

मसूढ़े की बीमारी: मसूड़ों की बीमारी मुंह में दर्द, मसूड़ों से खून आना और कभी-कभी दांतों में दर्द की विशेषता है। इसका एक सामान्य कारण मुंह की हड्डी और मसूड़ों में सूजन है। यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो दांत, मसूड़ों और हड्डियों को नुकसान हो सकता है, और संक्रमण के मुंह से छुटकारा पाने के लिए सर्जिकल उपाय करना पड़ सकता है।

(और Health News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 जाह्नवी कपूर नहीं मिस करती हैं अपना पिलेट्स सेशन, ऐसे रखती हैं खुद को फिट
2 थकान और जोड़ों में दर्द हैं ऑटोइम्यून डीजिज के आम लक्षण, जानिए और भी जरूरी बातें
3 प्याज-लहसुन के इस्तेमाल से जानिए कैसे ब्रेस्ट कैंसर से बचा जा सकता है