ताज़ा खबर
 

सिर्फ व्रत रखने वाले ही नहीं, बीपी के मरीजों के लिए भी फायदेमंद है साबूदाना, जानिये इसके स्वास्थ्य लाभ

High Blood Pressure: हाई बीपी को चिकित्सीय शब्दावली में हाइपरटेंशन और हिंदी में उच्च रक्तचाप कहा जाता है

high blood pressure, navratri 2020, navratri vrat ka khana, sabudana, high bp remediesसाबूदाना में प्रचुर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो कि दिल को हेल्दी रखने में कारगर है

Sabudana Health Benefits: किसी भी व्रत को लेकर भक्त पहले से ही उत्साहित रहते हैं, इस दौरान पूजा-पाठ से लेकर खान-पान तक हर चीज का ख्याल रखते हैं। पिछले 6 दिनों से लोग नवरात्र का उपवास रखे हुए हैं। इन नौ दिनों के बीच में कई लोग केवल सात्विक भोजन ही ग्रहण करते हैं और पूरे दिन के व्रत के बाद रात को ही खाना खाते हैं। नवरात्र या फिर किसी भी व्रत में साबूदाना का सेवन लगभग सभी को पसंद होता है। इससे बनी खीर से लेकर खिचड़ी तक स्वाद में अव्वल और शरीर को ऊर्जा प्रदान करने वाला होता है। न केवल व्रतियों के लिए बल्कि साबूदाना उच्च रक्तचाप की परेशानी को भी दूर करता है। आइए जानते हैं इससे होने वाले फायदे –

कोलेस्ट्रॉल और मोटापा करता है कंट्रोल: हाई बीपी जिसे चिकित्सीय शब्दावली में हाइपरटेंशन और हिंदी में उच्च रक्तचाप कहा जाता है। कोलेस्ट्रॉल व शरीर का वजन बढ़ने से बीपी का खतरा अधिक होता है, जबकि साबूदाना के सेवन से कोलेस्ट्रॉल और बढ़ता वजन काबू में रहता है।

ब्लड प्रेशर को करता है मैनेज: साबूदाना में प्रचुर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो कि दिल को हेल्दी रखने में कारगर है। वहीं इस व्रत के महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ में पोटैशियम भी पाया जाता है। बता दें कि शरीर में खून का संचार ठीक ढंग से होता रहे, इसके लिए पोटैशिम का पर्याप्त मात्रा में होना जरूरी है। ऐसे में साबूदाना खाने से लोगों के शरीर में ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है।

गर्भावस्था में फायदेमंद: साबूदाना का सेवन गर्भवती महिलाओं के लिए भी रामबाण माना जाता है। इसे खाने से होने वाली मां और शिशु के विकास के लिए जरूरी है। इसमें विटामिन बी-6 और फोलेट मौजूद होता है जो शरीर में भ्रूण के सही विकास के लिए जरूरी पोषण की पूर्ति करता है। यहां तक कि इससे मस्तिष्क का भी विकास होता है।

 

कब्ज से मिलता है छुटकारा: पेट संबंधी कई परेशानियों को दूर करने में साबूदाना अहम भूमिका निभाता है। पाचन तंत्र को मजबूत करने के साथ ही कब्ज व गैस जैसी आम समस्याओं से निजात दिलाने में मददगार साबित होता है। इसमें मौजूद फाइबर पाचन प्रणाली की शक्ति को बढ़ाता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 खांसी से निजात पाने के लिए इन प्राकृतिक उपायों को माना जाता है असरदार, जल्द मिल सकती है राहत
2 फैटी लिवर से छुटकारा पाने के लिए दलिया माना जाता है कारगर, ऐसे करें डाइट में शामिल
3 नवरात्र के दौरान ऐसे रखें अपनी सेहत का ध्यान, डाइट में इन चीजों को करें शामिल
ये पढ़ा क्या?
X