ताज़ा खबर
 

डायबिटीज ही नहीं, दिमाग के लिए भी फायदेमंद है प्याज, ऐसे करता है मदद

प्याज के रस को चीनी में मिलाकर शरबत बनाकर पीने से पथरी का उपचार संभव है। प्याज का रस सुबह खाली पेट पीने से पथरी अपने-आप कटकर पेशाब के रास्ते से बाहर निकलती है।

नाव या स्ट्रोक की वजह से दिमाग पर बुरा असर पड़ा हो। ऐसे में प्याज का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है। (फोटोः freepik.com)

आप प्याज का इस्तेमाल सलाद, सब्जी या किसी डिश का स्वाद बढ़ाने के लिए करते होंगे, वहीं आपके खाने के स्वाद बढ़ाने वाला यह प्याज आपकी हेल्थ के लिए भी अच्छा होता है। इसके कई पोषक तत्व खाने और ज्यादा पौष्टिक बना देते हैं। इसमें कई तरह के मिनरल्स और विटामिन्स पाए जाते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता शक्ति बढ़ाने के अलावा, डायबिटीज, कब्ज, पथरी, गठिया और त्वचा संबंधी रोगों से बचा सकते हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन ई सहित कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। आइए, जानते हैं कि प्याज फायदे।

डायबिटीज: कई शोधों में माना जा चुका है कि हरे प्याज में मौजूद सल्फर के कारण इसे शुगर नियंत्रित करने में मददगार माना जा सकता है। यह शरीर में इन्सुलिन की मात्रा बढ़ाने में मदद करता है। हरे प्याज का सेवन गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं के लिए फायदेमंद है। इसमें फाइबर की अधिकता है जो पाचन को आसान बनाता है।

मधुमक्खी के काटने पर: मधुमक्खी के काटने पर उस जगह पर असहनीय दर्द और सूजन हो जाती है। ऐसे में कई लोग बर्फ का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि प्याज भी इसमें राहत पहुंचा सकती है। सूजन और दर्द वाली जगह पर प्याज के टुकड़े काटकर साफ कपड़े से बांध लें, राहत मिलेगी।

पथरी: प्याज के रस को चीनी में मिलाकर शरबत बनाकर पीने से पथरी का उपचार संभव है। प्याज का रस सुबह खाली पेट पीने से पथरी अपने-आप कटकर पेशाब के रास्ते से बाहर निकलती है।

गठिया: गठिया के इलाज के लिए भी प्याज एक कारगर उपाय है। गठिया में सरसों का तेल और प्याज का रस मिलाकर मालिश करने से गठिया दूर हो सकता है।

मानसिक स्वास्थ के लिए: दिमाग का स्वस्थ होना सभी के लिए जरूरी होता है। खासकर तब जब तनाव या स्ट्रोक की वजह से दिमाग पर बुरा असर पड़ा हो। ऐसे में प्याज का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है। इससे दिमाग की कार्य क्षमता दुरुस्त रहती है।

ग्लोइंग स्किन के लिए: प्याज में मौजूद विटामिन त्वचा को निखारने में मदद करता है। साथ ही इसके इस्तेमाल से त्वचा बेजान नहीं दिखती और पिंपल्स से भी निजात मिल सकती है। प्याज की मदद से इंस्टैंट ग्लो पाया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए 1 प्याज और 1 कप पानी लें। प्याज को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर पीस कर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें। 15 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App