scorecardresearch

Kidney: शराब पीने से ही नहीं बल्कि इन चीजों के सेवन से भी खराब हो सकती है किडनी; जानिए

Harmful Foods For Kidney: कुछ ऐसी चीजें हैं जिनके सेवन से किडनी के स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है और यह भविष्य में घातक साबित हो सकता है।

kidney cure, foods for kidney health, foods for kidney patients,fiber foods for kidney patients
अगर आप भी किडनी में किसी भी तरह की परेशानी से जूझ रहे हैं तो डाइट में तुरंत बदलाव करें। (Image: Freepik)

Foods that can damage your Kidneys: किडनी शरीर का एक छोटा लेकिन बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है, जो स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है। गुर्दे का कार्य शरीर से अपशिष्ट या विषाक्त पदार्थों को निकालना है। यह पेशाब के उत्पादन के साथ-साथ ऐसे हार्मोन को भी स्रावित करता है जो रक्तचाप को सुचारू रूप से बनाए रखते हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो सीधे किडनी को नुकसान पहुंचा सकते हैं। गलत खान-पान और अव्यवस्थित जीवनशैली के कारण किडनी में कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं, जैसे किडनी में इन्फेक्शन, किडनी स्टोन, किडनी कैंसर आदि।

किडनी का क्या कार्य है?

किडनी यूरिन के जरिए शरीर से वेस्ट को बाहर निकालने का काम करती है। जिनकी किडनी की समस्या का शुरुआती दौर में पता चल जाता है, उन्हें खान-पान में बदलाव की जरूरत है। लेकिन कुछ लोगों की समस्याओं का पता लास्ट स्टेज में चल जाता है, जिसके चलते उन्हें डायलिसिस करवाना पड़ता है।

किडनी खराब होने के शुरुआती लक्षण

  • भूख में कमी
  • शरीर पर सूजन
  • अधिक ठंड लगना
  • त्वचा के चकत्ते
  • पेशाब करने में परेशानी
  • चिड़चिड़ापन

किडनी को नुकसान पहुंचाने वाली चीजें

शराब: ज्यादा शराब का सेवन करने से किडनी खराब हो सकती है। ज्यादा शराब का सेवन करने से किडनी के काम करने में दिक्कत हो सकती है, इसका असर आपके दिमाग पर पड़ सकता है। शराब न सिर्फ आपकी किडनी पर बुरा असर डालती है बल्कि दूसरे अंगों के लिए भी हानिकारक होती है।

नमक : नमक में सोडियम होता है, या पोटैशियम के साथ मिलकर शरीर में तरल पदार्थ की उचित मात्रा को बनाए रखता है, लेकिन अगर भोजन में नमक की मात्रा ली जाए तो इससे द्रव की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे किडनी पर अधिक दबाव पड़ता है और नुकसान पहुंचा सकता है।

डेयरी उत्पाद: दूध, पनीर, पनीर, मक्खन जैसे डेयरी उत्पादों का अधिक सेवन किडनी के लिए अच्छा नहीं है। डेयरी उत्पाद प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो किडनी को नुकसान पहुंचाते हैं। डेयरी उत्पादों में कैल्शियम भी बहुत अधिक होता है, जिससे किडनी में पथरी बन सकती है। इसलिए इनके अधिक सेवन से बचें।

रेड मीट: रेड मीट में प्रोटीन बहुत ज्यादा होता है, लेकिन प्रोटीन भी हमारे शरीर के लिए जरूरी है. हमारे शरीर के लिए ऐसे मांस को पचाना मुश्किल हो जाता है, जो किडनी को प्रभावित करता है।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट