scorecardresearch

Uric Acid: नॉनवेज के ज्यादा सेवन से भी बढ़ता है यूरिक एसिड, जानिए कंट्रोल करने के उपाय

बेकिंग सोडा के सेवन से भी यूरिक एसिड को कम करने में मदद मिलेगी।

Uric Acid: नॉनवेज के ज्यादा सेवन से भी बढ़ता है यूरिक एसिड, जानिए कंट्रोल करने के उपाय
आपका यूरिक एसिड हाई रहता है तो आप मटन से परहेज करें और उसकी जगह फाइबर फूड जैसे ओटमील, दलिया, बींस, ब्राउन राईस का सेवन करें। photo-freepik

यूरिक एसिड शरीर में प्यूरिन से भरपूर डाइट का सेवन करने से बढ़ता है। यूरिक एसिड टॉक्सिन होते हैं जो सभी की बॉडी में बनते हैं और किडनी इसे फिल्टर करके यूरिन के जरिए बॉडी से बाहर भी निकाल देती है। यूरिक एसिड बढ़ना एक ऐसी बीमारी है जो खराब डाइट की वजह से तेजी से पनपती है। यूरिक एसिड बढ़ने पर जोड़ों में दर्द, अकड़न और सूजन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

समय पर यूरिक एसिड का इलाज नहीं करने पर किडनी और लिवर की समस्याएं हो सकती हैं। यूरिक एसिड हार्ट अटैक जैसी परेशानी का भी कारण बन सकता है। यूरिक एसिड बढ़ने का कारण डाइट में प्यूरीन से भरपूर फूड्स का सेवन करना है। डाइट में एंकोवी, सूखे बीन्स, मटर और बीयर का सेवन करने से यूरिक एसिड तेजी से बढ़ता है।

यदि बॉडी में बहुत अधिक यूरिक एसिड बनता है और किडनी उसे फिल्टर करके बाहर नहीं निकाल पाती तो वो जोड़ों में क्रिस्टल के रूप में जमा होने लगता है जिसे हाइपरयूरिसीमिया कहा जाता है। अगर आप नॉनवेज का अधिक सेवन करते हैं तो तेजी से यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने का खतरा रहता है। नॉनवेज फूड में प्यूरिन की मात्रा ज्यादा होती है लगातार और रोजाना नॉनवेज फूड खाने से यूरिक एसिड तेजी से बढ़ता है। आप भी यूरिक एसिड को कंट्रोल करना चाहते हैं तो कुछ खास उपायों को अपनाएं।

यूरिक एसिड कंट्रोल करने के उपाय

  • यूरिक एसिड हाई रहता है तो रोजाना सुबह खाली पेट दो-3 अखरोट का जरूर सेवन करें।
  • आपका यूरिक एसिड हाई रहता है तो आप मटन से परहेज करें और उसकी जगह फाइबर फूड जैसे ओटमील, दलिया, बींस, ब्राउन राईस का सेवन करें। ये सभी फूड (ब्राउन चावल) खाने से यूरिक एसिड की ज्यादातर मात्रा एब्जॉर्ब हो जाएगी और उसका लेवल कम हो जाएगा।
  • बेकिंग सोडा के सेवन से भी यूरिक एसिड को कम करने में मदद मिलेगी।
  • अजवाईन का सेवन करने से तेजी से यूरिक एसिड को कंट्रोल किया जा सकता है।
  • विटामिन सी से भरपूर फूड्स का सेवन करें। विटामिन सी का सेवन करने से यूरिक एसिड पेशाब के जरिए आसानी से बाहर निकल जाता है।

पढें हेल्थ (Healthhindi News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.