ताज़ा खबर
 

Nitin Gadkari को करवानी पड़ी थी गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी, जानिए क्यों होता है ये

Nitin Gadkari Disease Treatment: नितिन गडकरी कुछ साल पहले गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी करवाने की जरूरत पड़ी थी। हम सभी को इससे जुड़ी हर बात की जानकारी होनी चाहिए ताकि इस सर्जरी का सामना करने की जरूरत ना पड़े।

नितिन गडकरी

Nitin Gadkari: नितिन गडकरी एक भारतीय राजनीतिज्ञ और भारत सरकार में रोड ट्रांसपोर्ट और हाईवेज, शिपिंग और जल संसाधन, रिवर डेवलपमेंट और गंगा रेजुवेनेशन मंत्री भी हैं। 2011 में टाइप -2 डायबिटीज के इलाज के लिए चरनी रोड स्थित सैफी अस्पताल में उनकी गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी की गई थी। उन्हें अपने शुगर लेवल कंट्रोल करने में थोड़ी मुश्किल हो रही थी, इसलिए उन्होंने बीमारी के इलाज के लिए एक गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी करवाई थी। उस दौरान अस्पताल वालों ने एक प्रेस रिलीज जारी किया था जिसमें लिखा था गडकरी डायबिटिक नेफ्रोपैथी से पीड़ित हैं। इसका मतलब है किडनी डैमेज होना और इसलिए उन्हें ऑपरेशन करवानी पड़ी थी। अब उनकी कंडीशन सही है और वह आपरेशन के कुछ समय के बाद उन्होंने अपना काम करना भी शुरू कर दिया था।

गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी क्या है?
गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी पेट के साइज को छोटा कर देता है जिसके कारण आप कम खाते हैं। इस सर्जरी में सर्जन आपके पाचन तंत्र के हिस्से की बाईपास करता है ताकि आप अधिक खाना ना खा पाएं। आमौतर पर यह सर्जरी वजन कम करने के लिए की जाती है।

इस सर्जरी के बाद आमतौर पर लोग 2-3 दिन अस्पताल में रहते हैं। 2-3 सप्ताह के बाद लोग वापस अपने नॉर्मल लाइफस्टाइल में लौट जाते हैं। इस सर्जरी के बाद लोगों को थोड़ी परेशानी होती है लेकिन ये परेशानियां बहुत बड़ी नहीं होती है। जैसे-

1. कब्ज, दस्त जैसी पेट की समस्या
2. अल्सर
3. घाव में इंफेक्शन हो जाना
4. ब्लड क्लॉट हो जाना
5. इंफेक्शन के कारण खून बहना

कैसे जानें कि आपको गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी करवाने की जरूरत है?

जब आपका बॉडी मास इंडेक्स 40 से अधिक हो जाता है तो यह सर्जरी करवाने की सलाह दी जाती है। बॉडी मास इडेक्स अधिक हो जाने की वजह से हाई ब्लड प्रेशर, स्लीप एप्निया और डायबिटीज की समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है। यदि आप बॉडी मास इडेक्स को कम करने के लिए एक्सरसाइज और डाइटिंग करते हैं और उसके बाद भी आपको परिणाम नहीं दिखते हैं तो गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी करवाने की जरूरत पड़ जाती है।

गैस्ट्रिक बाईपास सर्जरी के बाद कैसे ध्यान रखें?
सर्जरी के बाद डॉक्टर एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं ताकि बॉडी मास इंडेक्स कंट्रोल में रहे। इसके अलावा हेल्थ प्रोफेशनल के सामने एक्सरसाइज करने को कहते हैं ताकि उनका ध्यान आपके ऊपर रहे। इसके अलावा हेल्दी डाइट फॉलो करना भी जरूरी होता है ताकि वजन कंट्रोल में रहे।

(और Health News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App