ताज़ा खबर
 

Healthy Heart: क्या रोज एक अंडा खाना है दिल के लिए सेहतमंद, नए शोध में हुआ खुलासा

Cholestrol, Home Remedies for Cholestrol, Alternatives, Cure and Prevention: अधिक समय तक हाई कोलेस्ट्रॉल (High cholesterol) रहने पर हृदय और मस्तिष्क को ब्लड सर्कुलेट करने वाली धमनियों को बाधित कर सकता है। इसलिए इस समस्‍या को रोकने के लिए इसका जल्द से जल्द इलाज किया जाना चाहिए

अंडा खाना दिल के लिए फायदेमंद है या नहीं, नए शोध में हुआ खुलासा

Cholestrol, Home Remedies for Cholestrol, Alternatives, Cure and Prevention: इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की एक रिपोर्ट की मानें तो भारत में 72 प्रतिशत लोगों में गुड कोलेस्ट्रॉल की कमी है। साथ ही 79 प्रतिशत लोगों में बैड कोलेस्ट्रॉल जमा है। कोलेस्ट्रॉल की अधिकता लोगों में कई जानलेवा बीमारियों का खतरा बढ़ाती है। ऐसे में हाई-कोलेस्ट्रॉल की परेशानी से जूझ रहे लोगों को हमेशा सतर्क रहना चाहिए। इसके अलावा, तली-भूनी चीजों से भी दूरी बना लेनी चाहिए। इसी बीच, हालिया शोध में ये खुलासा हुआ है कि अंडा खाना भी कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

रोज खाएं एक अंडा: ‘हेल्थलाइन’ की इस रिपोर्ट के अनुसार, प्रतिदिन एक अंडा खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल जल्दी नहीं बढ़ता, साथ ही ये हृदय संबंधित रोगों के खतरे को भी कम करता है। हालांकि, इस रिपोर्ट में बस एक ही अंडा खाने की सलाह दी गई है। इसके अलावा, शोध से ये बात भी साबित होती है कि अंडा और बढ़ते कोलेस्ट्रॉल में कोई संबंध नहीं है। वहीं, 2001 में हुए शोध में ये बात सामने आई थी कि एक से अधिक अंडा खाने से  हार्ट अटैक का खतरा 2 प्रतिशत अधिक बढ़ जाता है।

अंडे खाने के अन्य स्वास्थ्य लाभ: ‘दैनिक जागरण’ में छपी खबर के अनुसार, प्रोटीन, कैल्शियम व ओमेगा-3 फैटी एसिड का स्रोत अंडा हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है। हालांकि, इसे सही मात्रा में खाना चाहिए और हो सके तो सिर्फ सफेद हिस्सा ही खाना चाहिए। इसके अलावा, अंडे में कैल्शियम होता है जो हमारे हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार होता है। अंडे खाने से आपके शरीर को जरूरी अमीनो एसिड मिलता है जिससे शरीर का स्टैमिना बढ़ता है। वहीं, अंडे में विटामिन A भी होता है जिससे आपकी आंखों की रोशनी बढ़ती है, साथ ही बालों को भी मजबूती मिलती है। डे में मिलने वाला फोलिक एसिड व विटामिन बी-12 स्तन कैंसर से बचाता है। विटामिन बी-12 दिमागी प्रक्रिया में मदद करता है और स्मरण शक्ति बढ़ाता है।

हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज इन बातों का रखें ख्याल: कोलेस्ट्रॉल मोटापा, डायबिटीज जैसी कई जानलेवा बीमारियों के खतरे को बढ़ाता है। ऐसे में मरीजों को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। रिपोर्ट के अनुसार, लोगों को अपनी डाइट में लहसुन को शामिल करना चाहिए। एक शोध के मुताबिक, नियमित रूप से लहसुन खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर 9 से 15 प्रतिशत तक घट सकता है। इसके अलावा लोग ओट्स का सेवन भी कर सकते हैं। तीन महीने तक नियमित रूप से ओट्स का सेवन किया जाए तो इससे कोलेस्ट्रॉल के स्तर में 5 प्रतिशत तक कमी लाई जा सकती है। वहीं, कोलेस्ट्रॉल को काबू करने में ड्राईफ्रूट्स भी मददगार होता है। इनमें मौजूद फाइबर, ओमेगा-3 फैटी एसिड और विटमिन बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में सक्षम होते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Coronavirus का इलाज नहीं ढूंढ पा रहा चीन, क्या 20 हजार मरीजों को जान से मारने की है तैयारी? पढ़ें- क्या है सच्चाई
2 फैटी लिवर से बढ़ता है Diabetes का खतरा, जानिए क्या हैं इस बीमारी के लक्षण और घरेलू उपाय
3 Bigg Boss 13: रश्मि देसाई को थी सोरायसिस की समस्या, जानिए क्या हैं इसके कारण और लक्षण
ये पढ़ा क्या?
X