ताज़ा खबर
 

जानिए दूध के साथ कौन सी चीज खाना हो सकता है सेहत के लिए नुकसानदेह

बहुत से ऐसे फूड्स हैं जिनके साथ या जिनके खाने के बाद आपको दूध बिल्कुल नहीं पीना चाहिए।

किसी ऐसे फूड्स के साथ दूध न पिएं जो हमारी सेहत को फायदा पहुंचाने की बजाय नुकसान पहुंचाने लगे।

दूध संपूर्ण आहार माना जाता है। मतलब कि हर तरह के पोषक तत्व दूध में पाए जाते हैं। अच्छी सेहत के लिए रोजाना दूध पीना बहुत जरूरी होता है। लेकिन दूध लेने में इस बात की सावधानी भी बरतनी चाहिए कि किसी ऐसे फूड्स के साथ दूध न पिएं जो हमारी सेहत को फायदा पहुंचाने की बजाय नुकसान पहुंचाने लगे। जानकारी के अभाव में हम सभी ऐसा करते हैं। लेकिन बहुत से ऐसे फूड्स हैं जिनके साथ या जिनके खाने के बाद आपको दूध बिल्कुल नहीं पीना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि ऐसे फूड्स कौन-कौन से हैं।

दूध और दही – दूध के साथ दही कभी नहीं खाना चाहिए। अगर आप दोनों ही खाना चाहते हैं तो दोनों के सेवन के बीच कम से कम एक से डेढ़ घंटे का अंतर जरूर रखें। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप दोनों को एक साथ खाते हैं तो इससे आपको एसिडिटी, गैस और उल्टी की समस्या हो सकती है। अगर आप दूध से बनी खीर और दही से बना रायता भी साथ खाते हैं तो यह भी आपके लिए नुकसानदेह है।

दूध और उड़द की दाल – उड़द की दाल के साथ दूध का सेवन करना भी नुकसानदेह होता है। इसके अलावा मूंग, चना आदि दालें भी दूध के साथ नहीं खाना चाहिए। इनके सेवन के बीच कम से कम 2-2 घंटे का अंतर जरूर होना चाहिए। ऐसा न करने से हर्ट अटैक का खतरा बढ़ता है।

दूध और मूली – किसी भी ऐसे फूड को खाने के बाद दूध नहीं पीना चाहिए जिसमें मूली मिलाई गई हो। मूली के बाद दूध का सेवन करने से दूध विषैला हो सकता है। इससे त्वचा रोग होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए मूली खाने के दो घंटे बाद ही दूध पिएं।

दूध और फल – दूध के साथ फल खाने के भी नुकसान होते हैं। जब भी हम दूध और फल साथ लेते हैं तो दूध में मौजूद कैल्शियम फलों के एंजाइम्स को अवशोषित कर लेता है और शरीर को पोषण नहीं मिल पाता। विशेष रूप से खट्टे फलों को दूध के साथ तो बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। दूध और केला साथ खाने से पाचन शक्ति पर बुरा असर पड़ता है।

दूध और नींबू – कटहल – दूध के साथ नींबू, कटहल या फिर करेले का भी सेवन हानिकारक होता है। इन्हें साथ खाने से दाद, खाज, खुजली, एक्जिमा और सोराइसिस जैसी समस्या हो सकती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App