ताज़ा खबर
 

आप भी खाने की इन चीजों को फ्रिज में रखते हैं? आज ही छोड़ दें ये ‘अनहेल्दी’ आदत, जानिए क्यों

खाने की बहुत सी चीजों को हम फ्रिज में इसलिए रख देते हैं ताकि वे खराब न हों। लेकिन अगर फ्रिज में रखने से ही वे खराब होने लगें तो आप क्या करेंगे?

प्रतीकात्मक चित्र

खाने की बहुत सी चीजों को हम फ्रिज में इसलिए रख देते हैं ताकि वे खराब न हों। लेकिन अगर फ्रिज में रखने से ही वे खराब होने लगें तो आप क्या करेंगे? हालांकि, यह हर फूड्स के साथ नहीं होता बल्कि कुछ खास चीजें होती हैं जिन्हें कम तापमान वाले फ्रिज में रखना सही नहीं होता। इन चीजों को जब फ्रिज में रखा जाता है तो उनकी कुदरती खासियतों पर काफी असर पड़ता है। ऐसे में वह सेहतमंद नहीं रहते। आइए, जानते हैं कि वे फल कौन-कौन से हैं जिन्हें आपको कभी भूलकर भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए।

टमाटर – टमाटर को फ्रिज में रखने से उसका स्वाद खत्म हो सकता है। फ्रिज का ठंडा वातावरण टमाटर के पकने की प्रक्रिया को बंद कर देता है। कम तापमान टमाटर की बनावट को भी प्रभावित करता है। इसलिए टमाटर को कभी फ्रिज में रखने की कोशिश न करें।

आलू – आलू में स्टॉर्च पाया जाता है। जब हम आलू को फ्रिज में रखते हैं तो यह बहुत जल्दी ही शुगर में बदल जाता है। ऐसे में आलू जब पकाया जाता है तो उसका स्वाद मीठा हो जाता है।

शहद – शहद में ऐसे गुण होते हैं जिससे वह कई सालों तक भी खराब नहीं होता। इसलिए इसे फ्रिज में रखने की जरूरत नहीं पड़ती। शहद को फ्रिज में रखने से उसमें चीनी के कण जमा हो जाते हैं और शहद सख्त हो जाता है जिससे इसे इस्तेमाल करना मुश्किल होता है।

केला – केला गर्म तापमान में ही बेहतर रहता है। ठंडे तापमानी वाली जगहों पर केले का पकना बंद हो जाता है। इसका मतलब ये है कि अगर आप कच्चे केले को फ्रिज में रखेंगे तो वह हमेशा कच्चा ही रहेगा।

कॉफी – कई लोग कॉफी के कंटेनर को फ्रिज में रख देते हैं ताकि वह खराब न हो लेकिन फ्रिज में रखने से कॉफी की कुदरती सुगंध चली जाती है और इसका स्वाद भी खराब हो जाता है।

तरबूज – तरबूज एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। एक अध्ययन में बताया गया है कि कमरे के तापमान पर रखे तरबूज में फ्रिज में रखे तरबूज से ज्यादा एंटी-ऑक्सीडेंट होता है। इसके अलावा तरबूज फ्रिज के बाहर रखे जाने पर ज्यादा दिनों तक बिना खराब हुए रह सकता है।


Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App