ताज़ा खबर
 

जरूरी नहीं कि बाएं हाथ में दर्द हर्ट अटैक का लक्षण हो, ये भी हो सकते हैं कारण

दिल का दौरा पड़ने के लक्षणों में बाएं हाथ में दर्द के अलावा भी कई तरह के लक्षणों का प्रकट होना आवश्यक है, जैसे मरीज को पसीना आना, घबराहट होना, मिचली आना आदि।

बाएं हाथ में दर्द के एक नहीं कई कारण होते हैं।

हर्ट अटैक के प्रमुख लक्षणों के बारे में जब बात की जाती है तो उनमें बाएं हाथ का दर्द भी शामिल होता है। सवाल ये है कि क्या बाएं हाथ का दर्द केवल हर्ट अटैक का ही कारण होता है? इसका जवाब है, नहीं। बाएं हाथ में दर्द के एक नहीं कई कारण होते हैं। जो लोग इसे केवल हर्ट अटैक से जोड़कर देखते हैं उन्हें ये बात जान लेनी चाहिए कि दिल का दौरा पड़ने के लक्षणों में बाएं हाथ में दर्द के अलावा भी कई तरह के लक्षणों का प्रकट होना आवश्यक है, जैसे मरीज को पसीना आना, घबराहट होना, मिचली आना आदि। इसलिए हर बार बाएं हाथ के दर्द को हर्ट अटैक से जोड़कर परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको बताने वाले हैं कि बाएं हाथ में दर्द और किन कारणों से हो सकता है।

1. जो लोग बाएं हाथ से सारा काम करते हैं, जब वे कंप्यूटर का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस का समस्या हो जाती है। ऐसी अवस्था में बाएं हाथ में दर्द उठता है। इसके अलावा अगर बाएं हाथ के कंधों में आर्थराइटिस है तो भी बाएं हाथ में दर्द हो सकता है।

2. कंधे की कोई नस दब जाने की वजह से भी बाएं हाथ में दर्द उठता है। इस दर्द को इग्नोर करना भारी पड़ सकता है। जब भी कभी आपको ऐसा महसूस हो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

3. आपका सोने का तरीका भी हाथ में दर्द का मुख्य कारण होता है। अगर आप अपने बाएं हाथ को दबाकर सोते हैं तो इससे आपके कंधे की नस दब जाती है और बाएं हाथ में दर्द शुरू हो जाता है।

4. इंफेक्शन की वजह से भी बाएं हाथ में दर्द हो सकता है। हर्प्स जोस्टर नाम के एक वायरस का संक्रमण होने पर आपके हाथों में तेज सूजन के साथ दर्द हो सकता है।

5. इन सबके अलावा अगर आपके कंधे पर कभी चोट लगी हो या फिर आपके कंधे में कोई ट्यूमर हो तो भी हाथ में दर्द होने की संभावना होती है। ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

बाएं हाथ में दर्द के साथ अगर पसीना आ रहा है, ब्लड प्रेशर अचानक बढ़ जा रहा है और टहलने पर दर्द तेज हो जा रहा है तब यह लक्षण हर्ट अटैक का हो सकता है। इसके अलावा अगर आपको डायबिटीज हो या फिर कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो तो ऐसे में हाथ में दर्द होना भी हर्ट अटैक का लक्षण हो सकता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App