ताज़ा खबर
 

चाय के साथ भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें, सेहत को हो सकता है नुकसान

Healthy Eating Tips: चाय के साथ उन फूड्स को खाने से बचें जिनमें हल्दी की मात्रा ज्यादा होती है, इससे एसिड रिफ्लक्स की दिक्कत हो सकती है

कुछ चीजों को साथ में खाने से उनमें मौजूद पोषक तत्व शरीर पर नकारात्मक असर डालते हैं

Health Tips: भारत में चाय प्रेमियों की कमी नहीं है, लोग दूध और चीनी की चाय तो स्वाद लेकर पीते ही हैं, साथ ही हर्बल टी की डिमांड भी पिछले कुछ समय में काफी बढ़ गई है। कोई चाय से सुबह की शुरुआत करता है तो किसी को शाम में ऑफिस खत्म करने के बाद चाय की चाह होती है।

ये लोगों का तनाव और एक्जर्शन कम करने में मदद करता है। चाय में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल लेवल पर लगाम लगाने में मदद करता है। आमतौर पर लोग चाय-नाश्ते का नाम साथ में ही लेते हैं। हालांकि, स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं कि चाय के साथ कुछ चीजों को खाने से स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर भी हो सकता है। आइए जानते हैं कि किन चीजों को चाय के साथ नहीं खाना चाहिए –

आटा या बेसन: ज्यादातर किचनों में बेसन पाया ही जाता है, कई बार जब मेहमान घर पर आते हैं या फिर बारिश के मौसम में चाय-पकौड़े थाली में सजने लगते हैं। ये स्नैक्स बेसन या मैदा से बनते हैं, चाय के साथ नमकीन या पकौड़े खाने से सेहत को नुकसान हो सकता है। इसकी वजह से पेट की दिक्कतें होना बेहद आम है। चाय के साथ इनके अधिक सेवन से कॉन्सटिपेशन या फिर एसिडिटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

हरी सब्जियां: स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि कुछ चीजों को साथ में खाने से उनमें मौजूद पोषक तत्व शरीर पर नकारात्मक असर डालते हैं। हरी सब्जियों में पाए जाने वाले न्यूट्रिशनल एलिमेंट्स आयरन के साथ मिल जाते हैं और शरीर में एब्जॉर्प्शन की प्रक्रिया बाधित होती है। चाय में मौजूद कंपाउंड्स टैनिन्स और ऑक्जलेट्स सब्जियों में पाए जाने वाले आयरन को एब्जॉर्ब नहीं कर पाता है।

नींबू: नींबू वाली चाय पीना अधिकतर लोगों को पसंद होता है। लेकिन जब आप दूध की चाय पीते हैं तो साथ में नींबू के सेवन से बचें क्योंकि इससे चाय एसिडिक हो जाती है और लोगों को पेट फूलने की परेशानी भी होती है।

हल्दी: चाय के साथ उन फूड्स को खाने से बचें जिनमें हल्दी की मात्रा ज्यादा होती है। चाय और हल्दी में मौजूद केमिकल पाचन तंत्र को डैमेज कर सकते हैं। इससे एसिड रिफ्लक्स की दिक्कत हो सकती है।

सूखे मेवे: स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो दूध के साथ आयरन के फूड सोर्सेज को नहीं लेना चाहिए। नट्स में भी इस पोषक तत्व की अधिकता होती है, ऐसे में चाय के साथ इन्हें लेने से बचना चाहिए।

Next Stories
1 शुगर के मरीजों में ज्यादा होता है फ्रैक्चर का खतरा, High Blood Sugar से कमजोर हो सकती हैं हड्डियां
2 गर्मियों में हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए इन 4 फूड्स को करें डाइट में शामिल
3 बरखा दत्त की मोजो स्टोरी में एक डॉक्टर का आरोप-कोरोनिल का परीक्षण आदमी नहीं एक मछली पर किया गया था
ये पढ़ा क्या ?
X