ताज़ा खबर
 

खाली पेट कभी ना करें इन चीजों का सेवन, हो सकता हैं ये परेशानियां

टमाटर एसिडिक नेचर का होता है, जिसकी वजह से खाली पेट टमाटर का सेवन करने से पेट में दर्द और अल्सर जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

खाली पेट कभी ना करें इन चीजों का सेवन (फोटो क्रेडिट- Thinkstock Images)

अक्सर लोग अपने खानपान पर ध्यान नहीं देते, जिसके कारण उन्हें कई तरह की गंभीर समस्याओं से गुजरना पड़ता है। सुबह उठते ही कुछ लोगों को बहुत तेज भूख लगती है। इसे मिटाने के लिए वह कुछ भी खा लेते हैं। हालांकि, कुछ चीजें ऐसी हैं, जिनका खाली पेट सेवन करने से आपको गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप भी सुबह उठते ही कुछ भी खा लेते हैं तो आपके लिए यह चीजें जानना बेहद ही जरूरी है।

इन चीजों को खाली पेट खाने से हो सकता है नुकसान-

सुबह उठते ही टमाटर का ना करें सेवन: यूं तो टमाटर पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह त्वचा के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी बेहद ही फायदेमंद होता है। सब्जी में टमाटर का इस्तेमाल स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। टमाटर एसिडिक नेचर का होता है, जिसकी वजह से खाली पेट टमाटर का सेवन करने से पेट में दर्द और अल्सर जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

सलाद: खाने के साथ सलाद का सेवन किया जाता है। यह स्वास्थ्य के लिए भी बेहद ही फायदेमंद होती है। हालांकि खाली पेट सलाद के सेवन से स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव भी पड़ सकते हैं। क्योंकि, खीरे और प्याज की सलाद में फाइबर की उच्च मात्रा होती है, जिसके कारण एसिडिटी की समस्या हो सकती है।

केला: अक्सर लोग सुबह उठते ही दूध के साथ केले का सेवन करते हैं। लेकिन अगर आप केले का खाली पेट सेवन करते हैं तो इसे तुरंत बंद कर दीजिए। क्योंकि, केले में मैग्नीशियम और पोटैशियम की उच्च मात्रा होती है। इसमें मौजूद तत्व पेट संबंधी समस्याओं को बढ़ा सकते हैं। इसके कारण आपको उल्टी और बैचेनी भी हो सकती है।

खट्टे फल: कभी भी सुबह उठते ही खट्टे फल जैसे मौसंबी, नींबू, कीवी और संतरे आदि का सेवन ना करें। यूं तो खट्टे फल शरीर में विटामिन-सी की कमी को पूरा करते हैं। लेकिन खाली पेट इनका सेवन करने से कई तरह की समस्याएं होती हैं। खट्टे फलों में सिट्रिक एसिड मौजूद होता है। अगर आप खाली पेट इन फलों का सेवन करते हैं तो इससे हार्टबर्न और गैस की समस्या हो सकती है।

Next Stories
1 बॉडी में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कारगर है गिलोय, जानिये दूसरे घरेलू उपाय
2 फेफड़ों को रखना चाहते हैं हेल्दी तो इन चीजों से बना लें दूरी, लंग्स को कर सकते हैं डैमेज
3 Diet For Fatty Liver: फैटी लिवर की समस्या से हैं परेशान तो अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें
ये पढ़ा क्या?
X