फेफड़ों को रखना चाहते हैं हेल्दी तो इन चीजों से बना लें दूरी, लंग्स को कर सकते हैं डैमेज

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए बेहद ही हानिकारक होती है। इसमें मौजूद सल्फाइट अस्थमा के लक्षणों को बढ़ा सकते हैं। शराब में इथेनॉल भी मौजूद होते हैं जो फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

Coronavirus, healthy lungs, corona, covid 19, pneumonia
हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि विटामिन युक्त फूड्स के सेवन से फेफड़े मजबूत रहते हैं

कोरोनावायरस सबसे पहले लंग्स यानी फेफड़ों को अपना निशाना बना रहा है। फेफड़ों के संकुचित हो जाने के कारण लोगों को सांस लेने में तकलीफ होती है। लंग्स के खराब होने के कारण लोग अपनी जान भी गंवा देते हैं। ऐसे में फेफड़ों को हेल्दी रखना बेहद ही जरूरी है। क्योंकि फेफड़ों से फिल्टर होने के बाद ही ऑक्सीजन पूरे शरीर में पहुंचती है। फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए आप खानपान और लाइफस्टाइल को बेहतर बनाना बेहद ही जरूरी है।

इसके लिए पोषण से भरपूर और हेल्दी चीजों का सेवन करना चाहिए। लेकिन इसी के साथ कुछ ऐसी चीजें हैं, जिनके खाने से आपके लंग्स बुरी तरह से प्रभावित हो जाते हैं। धूम्रपान और तंबाकू के अलावा प्रोसेस्ड मीट, शुगर वाली ड्रिंक और अधिक शराब पीने के कारण भी आपके लंग्स डैमेज हो सकते हैं।

प्रोसेस्ड मीट: प्रेसेस्ड मीट फेफड़ों के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं माना जाता। क्योंकि, इसे प्रीजर्व रखने के लिए नाइट्राइट नामक तत्व मिलाया जाता है। जिससे फेफड़ों में सूजन और तनाव की स्थिति पैदा होती है। ऐसे में प्रोसेस्ड मीट जैसे बेकन, हैम, डेली मांस और सॉसेज आदि खाने से बचना चाहिए। इन आयुर्वेदिक उपायों के जरिए पाएं एसिडिटी की समस्या से निजात

अधिक शराब का सेवन: अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए बेहद ही हानिकारक होती है। इसमें मौजूद सल्फाइट अस्थमा के लक्षणों को बढ़ा सकते हैं। शराब में इथेनॉल भी मौजूद होते हैं जो फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आपको अधिक शराब के सेवन से बचना चाहिए। हालांकि वाइन स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है लेकिन इसका भी ज्यादा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

डेयरी प्रोडक्ट्स: यूं तो डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, दही और पनीर सेहत के लिए काफी लाभदायक होते हैं। यह फेफड़ों को मजबूत रखने में मदद करते हैं। लेकिन किसी भी चीज की अति बुरी होती है। ऐसे में डेयरी प्रोडक्ट्स का अधिक सेवन फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके कारण बलगम की समस्या भी हो सकती है।

शुगर वाले ड्रिंक्स: फेफड़ों के लिए शुगर वाले ड्रिंक्स नुकसानदेह होते हैं। क्योंकि, इससे वयस्कों में ब्रोंकाइटिस होने की संभावना रहती है। ऐसे में शुगर वाले ड्रिंक्स के सेवन से बचना चाहिए। इसके बदले पानी का ज्यादा-से-ज्यादा सेवन करना चाहिए।

पढें हेल्थ समाचार (Healthhindi News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट
X