ताज़ा खबर
 

क्या आप भी दूध पीने के बाद खाते हैं ये चीजें? आज ही बदल डालिए आदत, जानिए क्यों

दूध को संपूर्ण आहार माना जाता है। हर तरह के पोषक तत्वों से भरपूर दूध अच्छी सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

आयुर्वेद के मुताबिक दूध पीने के बाद कुछ खास आहारों का सेवन करने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं आपको घेर सकती हैं।

दूध को संपूर्ण आहार माना जाता है। हर तरह के पोषक तत्वों से भरपूर दूध अच्छी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए हर उम्र के लोग दूध का सेवन करते हैं। दूध के फायदों के बारे में जानते हुए अधिकांश लोग इसे किसी भी वक्त पी लेते हैं। लेकिन कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जिन्हें खाने के बाद दूध का सेवन करने से बचना चाहिए। आयुर्वेद के मुताबिक दूध पीने के बाद कुछ खास आहारों का सेवन करने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं आपको घेर सकती हैं। ऐसे में आपका यह जानना जरूरी है कि वे खाद्य पदार्थ कौन-कौन से हैं। आज हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं।

दाल – दूध पीने के बाद उड़द, मूंग या चने की दाल का सेवन न करें। इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। दूध और दाल के बीच कम से कम दो घंटे का फासला जरूर रखें।

मूली – नमकीन या खट्टी चीजों के साथ दूध का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। इसके अलावा मूली या इससे बने खाद्य पदार्थों के सेवन के तुरंत बाद भी दूध नहीं पीना चाहिए। इससे दूध जहरीला हो सकता है और त्वचा रोग होने की संभावन बढ़ जाती है।

मछली – दूध या दूध से बनी दही का सेवन मछली खाने के बाद नहीं करना चाहिए। मछली की तासीर काफी गर्म होती है। ऐसे में इसे खाने के बाद दूध या दही का सेवन करने से गैस, एलर्जी और त्वचा संबंधी बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है।

फल – दूध में कैल्शियम पाया जाता है। यह फलों के तमाम एंजाइम्स को अवशोषित कर लेता है। जिससे फलों के पोषक तत्व शरीर को मिल नहीं पाते। तमाम लोग केला के साथ दूध का सेवन करते हैं। ऐसा करने से कफ बढ़ता है और पाचन तंत्र पर भी असर पड़ता है।

कटहल के साथ – दूध पीने के साथ कटहल, करेला, नींबू या नमक का सेवन करने से परहेज करना चाहिए। इससे आपको स्किन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। दाद, खाज, खुजली, एग्जिमा जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App