ताज़ा खबर
 

खाली पेट कभी मत खाइए ये 7 फूड, हो सकते हैं बीमार

सुबह उठते ही खाली पेट कुछ भी खाने से पहले यह जरूर जान लीजिए कि कहीं वह आपके शरीर को नुकसान तो नहीं पहुंचाएगा!

प्रतीकात्मक चित्र

बहुत से लोग सुबह उठते ही चाय पीकर दिन की शुरुआत करते हैं। कुछ लोग सुबह-सुबह जूस पीने के आदती होते हैं। 7-8 घंटे की नींद लेने के बाद सवेरे-सवेरे खाली पेट क्या खाना सही है और क्या नहीं, सबको इस बारे में जरूर जानकारी कर लेनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि बहुत से फूड्स ऐसे होते हैं जो खाली पेट हमारे शरीर को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। हम उन्हें फायदे के लिए खाते हैं और वो हमारे शरीर के लिए नुकसानदेह खाद्य हो जाते हैं। इसलिए अगर आप ऐसा नहीं चाहते तो आपको यह पता होना बहुत जरूरी है कि कौन सा फूड खाली पेट लेना आपकी सेहत के लिए सही है और कौन नहीं। हम आपको आज दस ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें खाली पेट नहीं खाना चाहिए, नहीं तो आप बीमार भी पड़ सकते हैं।

चाय – सुबह उठते ही चाय की चुस्कियां लेने वाले लोग संभल जाएं। ऐसे लोगों को जानकारी के लिए बता दें कि चाय में मौजूद कैफीन से एसिड बढ़ता है। इससे पाचन तंत्र की समस्या पैदा हो सकती है।

केला – केले को भी खाली पेट नहीं खाना चाहिए। खाली पेट केला खाने से शरीर में मैग्नीशियम की मात्रा काफी बढ़ जाती है जिसकी वजह से शरीर में कैल्शियम और मैग्नीशियम की मात्रा में असंतुलन हो जाती है।

मिर्च- सुबह-सुबह या दिन में कभी भी खाली पेट मिर्च या काली मिर्च खाने से गैस की समस्या हो सकती है। मिर्च पाचन तंत्र को काफी नुकसान पहुंचाता है। इसकी वजह से सीने में जलन आदि होना शुरू हो जाता है।

टमाटर – टमाटर में एसिड बहुत अधिक मात्रा में होता है इसलिए अगर इसका खाली पेट सेवन किया तो यह नुकसानदेह हो सकता है। खाली पेट टमाटर खाना पेट में पथरी का कारण भी बन सकता है।

दवाएं – अक्सर डॉक्टर यह सलाह देते है कि खाली पेट दवा न खाएं। खाली पेट दवा खाने से पेट में एसिड की शिकायत हो जाती है जिससे शरीर में एसिड का असंतुलन पैदा हो जाता है। यह शरीर के लिए नुकसानदेह होता है।

मसालेदार भोजन – सुबह-सुबह या कभी भी खाली पेट मसालेदार या चटपटा भोजन खाने की कोशिश बिल्कुल न करें। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें नैचुरल एसिड होता है जो पेट के हाजमे को बिगाड़ देता है।

खट्टे फल – खट्टे फलों में फ्रूट एसिड होता है। यही वजह है कि इन्हें खाली पेट खाने की मनाही होती है। खाली पेट खट्टे फल खाने से पेट में एसिडिटी होती है और गैस्ट्रिक अल्सर होने का खतरा भी रहता है। खट्टे फलों में फाइबर और फ्रक्टोज होने के कारण पाचन क्रिया धीमी हो जाती है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App