ताज़ा खबर
 

अगर आप भी करते हैं कच्चे चावल का सेवन तो हो जाइए सावधान, हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं

कच्चे चावल में लेक्टिन प्रोटीन पाया जाता है, यह कीटनाशक के तौर पर भी काम करता है। ऐसे में आपको इसके सेवन से बचना चाहिए।

कच्चे चावल का सेवन करने से हो सकती हैं ये परेशानियां (फोटो क्रेडिट- इंडियन एक्सप्रेस)

भारत में रोटी की तरह ही चावल का सेवन भी काफी प्रसिद्ध है। तटीय और पहाड़ी इलाकों में तो सबसे ज्यादा चवाल का ही सेवन किया जाता है। रोटी की तुलना में भी ज्यादातर लोग चावल खाना पसंद करते हैं। चावल ना सिर्फ आसानी से पच जाते हैं बल्कि यह सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं।

चावल में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसमें विटामिन-डी, कैल्शियम, फाइबर, आयरन, नियासिन, थायमीन और राइबोफ्लेविन की अच्छी-खासी मात्रा होती है, जो शरीर को हेल्दी रखते हैं। लेकिन चावल केवल पकाकर खाने पर ही फायदेमंद होते हैं। हालांकि, कुछ लोगों को कच्चे चावल खाने की आदत होती है।

कच्चा चावल खाने की आदत लोगों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। क्योंकि इससे कई तरह की गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। तो आइये आज हम आपको बताते हैं कि कच्चे चावल खाने से क्या नुकसान हो सकते हैं।

कच्चे चावल का सेवन करने के नुकसान-

पाचन तंत्र को करे प्रभावित: कच्चे चावल में लेक्टिन प्रोटीन पाया जाता है, यह कीटनाशक के तौर पर भी काम करता है। ऐसे में आपको इसके सेवन से बचना चाहिए। क्योंकि, इससे आपको पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

पथरी: जो लोग कच्चे चावलों का सेवन करते हैं, उन्हें पथरी की समस्या हो सकती है। साथ ही जिन लोगों के शरीर में पथरी पहले से ही मौजूद है, उन्हें भी कच्चे चावलों के सेवन से बचना चाहिए।

फूड पॉइजनिंग का बन सकता है कारण: कच्चे चावलों का नियमित तौर पर सेवन करने से फूड पॉइजनिंग की समस्या भी हो सकती है। बता दें, इनमें बैसिलस सिरस नाम के बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, जिसके कारण फूड पॉइजनिंग की समस्या हो सकती है। ऐसे में आपको कच्चे चावल के सेवन से बचना चाहिए।

एनर्जी को करे कम: जो लोग कच्चे चावलों का सेवन करते हैं उनके शरीर में फुर्ती नहीं रहती। उन्हें जल्दी आलस आना शुरू हो जाता है। कच्चे चावल के सेवन से थकान होने लगती है, जो शरीर में एनर्जी को कम करता है। ऐसे में आपको कच्चे चावलों के सेवन से बचना चाहिए।

Next Stories
1 Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड बढ़ाती हैं ये चीजें, गठिया के मरीज रहें कोसों दूर
2 डायबिटीज के मरीज अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 4 चीजें, ब्लड शुगर लेवल हमेशा रहेगा कंट्रोल
3 कोरोना के बाद फंगल इंफेक्शन ने कर दिया है परेशान? बाबा रामदेव से जानिये छुटकारा पाने के लिए योगासन
ये पढ़ा क्या?
X