ताज़ा खबर
 

इन 3 चीजों के साथ कभी न करें केले का सेवन, फायदे की जगह हो सकता है नुकसान

Healthy Eating Tips: स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि रोजाना केला खाने से लोग कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं

ऐसा कहा जाता है कि केले के संग किसी दूसरे फल, फूड्स या दूध का सेवन नहीं करना चाहिए

Health Tips: स्वस्थ शरीर के लिए हेल्दी खानपान बहुत आवश्यक होता है। साथ ही, फूड्स को कैसे और किन चीजों के साथ खाना चाहिए, ये भी मायने रखता है। विशेषज्ञों के मुताबिक हर खाद्य पदार्थ की प्रकृति अलग होती है, किसी का तासीर गर्म होता है तो कोई शरीर ठंडा करने के लिए जाना जाता है।

केला को भूख मिटाने के लिए सबसे उत्तम खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ मानते हैं कि रोजाना केला खाने से लोग कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं। केला को कई विटामिन्स और मिनरल्स जैसे कि विटामिन ए, बी, पोटैशियम और मैग्नीशियम का खजाना माना जाता है। उनके अनुसार कई गंभीर बीमारियों के खतरे को कम करने में केला सहायक होता है।

हालांकि, ऐसा कहा जाता है कि केले के संग किसी दूसरे फल, फूड्स या दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। आइए जानते हैं ऐसी 5 चीजों के बारे में जिन्हें हेल्थ एक्सपर्ट्स केले के साथ खाने की सलाह नहीं देते हैं।

दही और केला: स्वास्थ्य विशेषज्ञ बताते हैं कि केला और दही को एक साथ नहीं खाना चाहिए। उनके मुताबिक इन दोनों के साथ में खाने से पेट की अम्लीयता बढ़ती है जो लोगों को कई परेशानियां दे सकता है। आप चाहें तो दही खाने के करीब 2 घंटे के बाद केला खा सकते हैं।

केला और अमरूद: सेहत के लिए केला और अमरूद दोनों ही फल बेहद फायदेमंद होते हैं। लेकिन इन दोनों को अगर एक साथ खाएंगे तो ये शरीर पर हानिकारक प्रभाव छोड़ सकता है। केला और अमरूद को साथ में खाने से कई स्वास्थ्य परेशानियां हो सकती हैं। इस वजह से एसिडोसिस, मिचली आना, पेट में गैस बनने और सिरदर्द जैसी दिक्कत हो सकती है।

दूध और केला: गर्मी के मौसम में बनाना शेक हर किसी को पसंद आता है, कई लोग वजन बढ़ाने के लिए दूध और केला खाने की सलाह देते हैं। लेकिन विशेषज्ञ मानते हैं कि केले और दूध के सेवन से शरीर में विषाक्त पदार्थ बनने लगते हैं जिसकी वजह से दिमाग की सक्रियता भी कम हो जाती है। इसके सेवन से पेट खराब, साइनस, शरीर पर रैशेज और सर्दी-जुकाम का खतरा होता है।

Next Stories
1 हेल्दी बॉडी में कितना होना चाहिए Uric Acid का रेंज, जानिये
2 Random ब्लड शुगर क्या होता है? जानें कैसे पाएं इस पर कंट्रोल
3 बरसात के मौसम में Diabetes रोगी रखें इन 7 बातों का ध्यान, बेहतर रहेगी सेहत
ये पढ़ा क्या?
X