ताज़ा खबर
 

Uric Acid को करना है कम तो गलती से भी इन चीजों को नहीं करें अपने डाइट में शामिल

Uric Acid, Uric Acid Causes, Uric Acid Treatment, Uric Acid Prevention, Uric Acid Home Remedies, Uric Acid Diet: गलत लाइफस्टाइल के कारण युवा भी गठिया जैसी बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। तनाव, शराब-सिरगेट, फिजिकल एक्टीविटी की कमी, डिहाइड्रेशन और गलत खान-पान भी यूरिक एसिड का कारण बनते हैं।

यूरिक एसिड की अधिकता में गलती से भी नहीं खाएं ये चीजें

Uric Acid, Uric Acid Causes, Uric Acid Treatment, Uric Acid Prevention, Uric Acid Home Remedies, Uric Acid Diet: शरीर में यूरिक एसिड की अधिकता कई बीमारियों को बुलावा देती है। इनमें गठिया रोग, जोड़ों में दर्द, गाउट (एक प्रकार का गठिया), जोड़ों में दर्द और सूजन आम हैं। यूरिक एसिड कार्बन, हाइड्रोजन, ऑक्सीजन और नाइट्रोजन जैसे तत्वों से मिलकर बनता है। वहीं, जब किडनी सही तरह से फिल्टर नहीं कर पाती है तो यूरिया यूरिक एसिड में परिवर्तित होकर हड्डियों के बीच जमा हो जाता है जिससे पैरों में सूजन और दर्द बढ़ जाता है। ऐसे में ये जानना बहुत जरूरी है कि क्या खाने से शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा नियंत्रण में रहती है।

गठिया मरीज कतई न खाएं ये खाना: ‘माय उपचार’ में छपी एक खबर के अनुसार, अगर आपके शरीर में यूरिक एसिड अधिक मात्रा में मौजूद है तो अधिक प्रोटीन युक्त खाना न खाएं। 100 ग्राम प्रोटीन में लगभग 200 मिली ग्राम प्यूरीन मौजूद रहता है जो कि यूरिक एसिड बनाने में मदद करता है। इसके अलावा, अधिक फ्रुक्टोज वाला खाना खाने से भी शरीर में यूरिक एसिड बढ़ता है। वहीं, मांसाहारी लोगों को कलेजी और गुर्दा खाने से बचना चाहिए, इन्हें खाने से भी यूरिक एसिड का स्तर बढ़ता है। सी फूड जैसे झींगा, केकड़ा और टूना, ट्राउट जैसी आम मछलियां खाने से भी यूरिक एसिड की मात्रा में इजाफा होता है।  रिपोर्ट में लोगों को चीनी और शहद भी नहीं खाने की सलाह दी गई है।

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने के कारण: शरीर में यूरिक एसिड की अधिकता कई कारणों से हो सकती है। इनमें कुछ हार्मोनल कारण भी हो सकते हैं, साथ ही कई बार ज्यादा दवा खा लेने से भी यूरिक एसिड बढ़ता है। वैसे लोग जो फिटनेस के चक्कर में अधिक प्रोटीन युक्त खाना खाते हैं, उन्हें भी अधिक यूरिक एसिड की समस्या हो सकती है। इसके अलावा, कई लोगों में ये समस्या जेनेटिक भी होती है। वहीं, लगातार उपवास करने से भी यूरिक एसिड बढ़ता है। इसके अलावा, शरीर में आयरन लेवल बढ़ने से या फिर लिवर द्वारा सीरम यूरिक एसिड के कम उत्सर्जन के कारण से भी ये परेशानी हो सकती है। कई लोग जो डायबिटीज या किसी अन्य बीमारी की दवाइयां खा रहे हैं, उन्हें भी समय-समय पर अपना यूरिक एसिड चेक करवाते रहना चाहिए।

पीयें खूब पानी: यूरिक एसिड को नियंत्रण में रखने के लिए जरूरी है कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीयें। इसके अलावा, आप अपनी डाइट में फलों का जूस, नारियल पानी और ग्रीन टी जैसे तरल पदार्थ भी शामिल कर सकते हैं। साथ ही, हरी सब्जियों को भी अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं। इसके अलावा, बेकिंग सोडा का घोल भी यूरिक एसिड को कम करता है। वहीं, छोटी इलायची, आजवाइन, चेरी और सेब जैसे आसानी से उपलब्ध होने वाली सामग्रियों को अपने आहार में शामिल करें। साथ ही साथ, यूरिक एसिड की मात्रा को काबू में रखने के लिए योग और व्यायाम भी असरदार होता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X
Next Stories
1 भारतीय महिलाओं में आम है Cervical Cancer लेकिन अब एक इंजेक्शन से हो सकता है खत्म, जानें कैसे
2 Healthy Heart: क्या रोज एक अंडा खाना है दिल के लिए सेहतमंद, नए शोध में हुआ खुलासा
3 Coronavirus का इलाज नहीं ढूंढ पा रहा चीन, क्या 20 हजार मरीजों को जान से मारने की है तैयारी? पढ़ें- क्या है सच्चाई
ये पढ़ा क्या?
X