ताज़ा खबर
 

जरा सी अनदेखी से बिगड़ सकता है अधिक उम्र के लोगों का ब्लड शुगर लेवल, कंट्रोल के लिए अपनाएं ये टिप्स

जिन्हें पहले दिल का दौरा पड़ चुका हो, या उनकी बाईपास सर्जरी हुई हो, या किडनी की समस्या हो और वे डाइबेटिक हो, उनके ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए काफी सोच-समझ कर कदम उठाने चाहिए

नियमित जांच और सही देखभाल से रखा जा सकता है बुजुर्गों के ब्लड शुगर को नियंत्रित। (फाइल फोटो)

अधिक उम्र के लोगों और बुजुर्गों के स्वास्थ्य की देखभाल करने में अतिरिक्त सावधानी की जरूरत होती है। आमतौर पर ऐसे लोगों को जिन्हें पहले दिल का दौरा पड़ चुका हो, या उनकी बाईपास सर्जरी हुई हो, या किडनी की समस्या हो और वे डाइबेटिक हो, उनके ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए काफी सोच-समझ कर कदम उठाने चाहिए। डॉक्टरों का कहना है कि जल्दबाजी और बिना विशेषज्ञों की सलाह के सामान्य दवा खिलाने से जीवन को खतरा हो सकता है।

डॉक्टरों की सलाह रहती है कि बुजुर्गों के ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए उनकी शारीरिक गतिविधियों में थोड़ा-बहुत मुवमेंट जरूर लाना चाहिए। जैसे उन्हें बाग या घर में आधे घंटे तक पैदल चलने, हल्का-फुल्का फ्रीडैंड एक्सरसाइज करने, अगर संभव हो तो तैराकी आदि करने की जरूर कोशिश करनी चाहिए। इससे बॉडी में मुवमेंट रहता है और ब्लड शुगर भी नियंत्रित रहता है। इन सबके अलावा उन्हें पर्याप्त नींद भी लेनी चाहिए। साथ ही परिवार में उनके साथ हमेशा हंसते-बोलते और तनावमुक्त व्यवहार करने से तेजी से स्वास्थ्य में सुधार आता है।

डॉक्टरों का कहना है कि बेहतर होगा कि ब्लड शुगर की समस्या से पीड़ित बुजुर्ग की हर तीन से चार दिन में ब्लड शुगर जांच कराते रहें। लेकिन अगर ब्लड शुगर में नियंत्रण नहीं है तो रोजाना दो-तीन बार उनके शरीर में ग्लूकोज की मात्रा की जांच की जानी चाहिए। हालांकि यह हर व्यक्ति के लिए अलग-अलग हो सकता है।

विशेषज्ञों का मानना है कि ब्लड की नियमित जांच से हमारे इलाज में मदद मिलती है। इससे यह पता चलता है कि समस्या कहां आ रही है। शरीर के लिए क्या जरूरी है और कितनी मात्रा में जरूरी है, इसका भी इससे पता चलता है। साथ ही यदि सब कुछ नियंत्रण में है तो डॉक्टर के पास जाने की भी जरूरत भी कम पड़ती है। कुल मिलाकर सही रहन-सहन और दिनचर्या से बुजुर्गों के अनियमित ब्लड शुगर पर नियंत्रण पाया जा सकता है।

Next Stories
1 ज्यादा देर तक भूखे रहने से बढ़ सकता है यूरिक एसिड, काबू पाने के लिए रखें इन बातों का ध्यान
2 स्किन में खुजली फैटी लिवर का हो सकता है लक्षण, जानें कैसे करें इस गंभीर बीमारी की पहचान
3 बचपन से बुढ़ापे तक, महिलाओं को किन जरूरी हेल्थ चेकअप्स कराने की दी जाती है सलाह? जानिये
ये पढ़ा क्या?
X