ताज़ा खबर
 

पिछले चुनाव में भी Navjot Singh Sidhu की आवाज जाने का था खतरा, गले से निकलने लगा था खून

Navjot Singh Sidhu: पिछले साल नवजोत सिंह सिद्धू लगभग अपनी आवाज खोने की कगार पर पहुंच चुके थे। यहां तक कि उनके गले से अचानक खून भी आने लगी थी।

नवजोत सिंह सिद्धू (Picture Credit: Navjot Singh Sidhu on Twitter)

Navjot Singh Sidhu: कांग्रेस नेता और पंजाब सरकार में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू का गला खराब हो गया है। उन्‍हें दवाएं दी गई हैं और इंजेक्‍शन लगाया गया है। सिद्धू डॉक्‍टरों की निगरानी में हैं। सिद्धू को डॉक्टरों द्वारा दो इलाज सुझाए गए हैं। डॉक्टरों का कहना  है कि या तो सिद्धू अपने गले के प्रभावित हिस्से में बाम कोटिंग करवा लें जिसमें उन्हें कम से कम 4 दिन तक कुछ नहीं बोलना होगा। या फिर वो तत्काल राहत के लिए इंजेक्शन या फिर स्टेरॉयड का सहारा ले सकते हैं। दूसरे तरीके में उन्हें 48 घंटे तक कम्पलीट रेस्ट करना होगा। सिद्धू के कार्यालय के मुताबिक उन्होंने पिछले 80 दिनों में 28 राजनीतिक रैलियां की हैं।

बता दें कि पिछले साल भी सिद्धू को इसी तरह की दिक्कत का सामना करना पड़ा था। पिछले साल भी विधानसभा चुनावों के दौरान नवजोत सिंह सिद्धू लगभग अपनी आवाज खोने की कगार पर पहुंच चुके थे। यहां तक कि उनके गले से अचानक खून भी आने लगी थी। इस वजह से डॉक्टरों ने उन्हें लगभग एक सप्ताह के लिए आराम करने की सलाह दी थी। रिपोर्ट्स के मुताबित डॉक्टर्स ने यहां तक भी कहा था कि यदि वह अभी भी अधिक बोलेंगे तो उनकी आवाज जा सकती है। तब सिद्धू को ब्लड टेस्ट करवाना पड़ा था ताकि परेशानी का मूल कारण पता चल सके। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, डॉक्टरों ने बताया था कि उन्हें लिरिंगजाइटिस नामक गले की बीमारी है और इस वजह से उन्हें ऐसी दिक्कत होती है।

 

वोकल कॉर्ड डैमेज हो जाए तो किन बातों का रखना चाहिए ध्यान। जानिए क्या कहते हैं विशेषज्ञ:

1. जरूरत से ज्यादा नहीं बोलना चाहिए। गले को जितना हो सके आराम देना चाहिए।

2.जब कभी वोकल कॉर्ड डैमेज हो जाए तो कोशिश करनी चाहिए कि बोलना ना पड़े।

3. जिसको कभी भी इस तरह की परेशानी हुई हो उसे गला फाड़ कर बोलने या फिर फुसफुसाने दोनों ही चीजों से बचना चाहिए।

4. सांस की एक्सरसाइज करनी चाहिए।

(और Health News पढ़ें)

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 गूगल सीईओ Sundar Pichai खुद को फिट रखने के लिए फॉलो करते हैं ये रूटीन
2 तो इसलिए रोटी में घी लगा कर खाना चाहिए..
3 ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है अखरोट, और भी हैं कई फायदे