ताज़ा खबर
 

Diabetes risk: प्राकृतिक तौर पर मीठे ड्रिंकस भी बढ़ा सकते हैं शुगर, रिसर्च में हुआ खुलासा

डायबिटीज की समस्या काफी आम हो गई है। इस समस्या को कंट्रोल करने के लिए आपको अपनी डाइट में से मीठे को हटाने की जरूरत है। इसके अलावा फल और सब्जियां खाना फायदेमंद होगा।

Author Published on: October 7, 2019 1:21 PM
Diabetes risk: डायबिटीज के मरीजों के लिए उपचार

Diabetes cause, symptoms, treatment, remedy, diet, prevention: एक नए अध्ययन का सुझाव दिया कि प्राकृतिक रूप से मीठे पेय, जैसे कि 100 प्रतिशत फलों के रस, साथ ही कृत्रिम रूप से मीठे पेय, जैसे कि “आहार” शॉफ्ट ड्रिंक्स भी टाइप 2 डायबिटीज के एक व्यक्ति के जोखिम को बढ़ा सकता है। डायबिटीज केयर नामक पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में देखा गया है कि अगर लोग अपनी शुगर ड्रिंक की खपत बढ़ाते हैं – भले ही उन्होंने उसमें नेचुरल शुगर ही मिलाया हो – वे टाइप 2 डायबिटीज के मध्यम जोखिम में हो सकते हैं।

हार्वर्ड टी एच चान स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के अध्ययन में कहा गया है कि शर्करा युक्त पेय के बजाय कृत्रिम रूप से मीठे पेय (एएसबी) का सेवन डायबिटीज के जोखिम को कम करने के लिए प्रकट नहीं हुआ है। यह देखा गया है कि डायबिटीज का खतरा तब कम हो गया जब किसी भी प्रकार के शर्करा वाले पेय को दैनिक रूप से पानी, कॉफी या चाय के साथ परोसा गया हो। एसएसबी और एएसबी की खपत और टाइप 2 डायबिटीज में दीर्घकालिक परिवर्तनों के बीच संबंध का विश्लेषण करने वाला यह पहला अध्ययन है।

प्रमुख लेखक जीन-फिलिप ड्रोइन-चार्टिएर, पोषण विभाग में पोस्टडॉक्टरल फेलो के प्रमुख लेखक ने कहा, “कि जो लोग अधिक शुगरी ड्रिंक्स लेते हैं उनका डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है और जो लोग रोजाना पानी, चाय या कॉफी लेते हैं उनमें डायबिटीज का खतरा कम हो जाता है।”

अध्ययन के परिणाम कृत्रिम मिठास से मुक्त गैर-पेय पदार्थों के साथ शर्करा वाले पेय को बदलने के लिए वर्तमान सिफारिशों के अनुरूप हैं। हालांकि फलों के रस में कुछ पोषक तत्व होते हैं, उनकी खपत को कम किया जाना चाहिए। ऐसे में अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं और अपने डायबिटीज को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो कुछ चीजों को अपनी डाइट में से हटा देने की जरूरत है।

(और Health News पढ़ें)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Arthritis patients: डाइट को बेहतर करने के अलावा अर्थराइटिस के मरीज इन बदलावों को अपनाएं
2 क्या डायबिटीज के मरीजों के लिए खजूर खाना होता है फायदेमंद, जानिए
3 Hypertension/High blood pressure: जान भी जा सकती है हाइपरटेंशन से, नमक नहीं सेंधा नमक खाएं