हमेशा खुश रहने वालों में होती हैं कुछ खास आदतें

दुनिया में कुछ ही लोग होते हैं जो हर परिस्थिति में तनाव मुक्त रहकर खुश रहते हैं।

Todayसांकेतिक फोटो।

दुनिया में कुछ ही लोग होते हैं जो हर परिस्थिति में तनाव मुक्त रहकर खुश रहते हैं। जीवन में सुख-दुख तो आता ही रहता है लेकिन हमेशा खुश रहने वाले लोग आम तौर पर व्यर्थ की चिंता में नहीं पड़ते हैं और अकसर हंसते-मुस्कुराते व खुश रहते हैं। दरअसल इन लोगों में कुछ आदतें होती हैं जो इन्हें हर विपरीत परिस्थिति में भी सकारात्मक बनाए रखती हैं और तनाव की स्थिति में भी इनकी पेशानी पर बल नहीं पड़ते हैं।

अच्छाई खोजते हैं, बुराई नहीं :
प्राकृतिक रूप से मनुष्य का झुकाव नकारात्मक चीजों की ओर अधिक रहता है। अधिकतर लोग दूसरों की कमियों पर अधिक ध्यान देते हैं और अच्छाइयों पर कम। वहीं, हमेशा खुश रहने वाले लोग हर स्थिति में अच्छी और बेहतर चीजें खोजने की कोशिश करते हैं। इन लोगों का मानना होता है कि जो होता है अच्छे के लिए ही होता है। इसलिए ये ज्यादातर खुश रहते हैं।

माफ करना जानते हैं : हमेशा खुश रहने वाले लोग छोटी-मोटी गलतियां को दिल से नहीं लगाते हैं। वो औरों के साथ खुद को भी माफ करना जानते हैं। ये लोग माफी मांगने में भी कंजूसी नहीं करते हैं। अगर कभी इनसे गलती हो जाती है तो ये खुद माफी मांग लेते हैं। इससे इनके दिल से गलती करने का बोझ उतर जाता है और ये खुश रहते हैं।
मन लगाकर करते हैं काम : हमेशा खुश रहने वाले लोगों में एक गुण यह भी होता है कि वह अपने काम को बहुत मन लगाकर करते हैं। कई बार इन्हें ऐसे काम भी करने पड़ते हैं जो इनके पसंद के नहीं होते हैं। ऐसे में भी ये काम से जी नहीं चुराते हैं और मन लगाकर मेहनत से काम करते हैं और खुश रहते हैं।

अपने काम को बड़े उद्देश्य से जोड़कर देखते हैं :
हमेशा खुश रहने वाले लोग अपने काम को किसी बड़े उद्देश्य से जोड़कर देखते हैं। एक मंदिर के निर्माण कार्य में कुछ लोग मजदूरी कर रहे होते हैं। एक मजदूर का मानना था कि वह दीवार बना रहा है। दूसरे का कहना था कि वह र्इंटें एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जा रहा है। वहीं, तीसरे मजदूर का कहना था कि वह मंदिर निर्माण में अपना श्रम दान दे रहा है। आप समझ सकते हैं इन तीनों मजदूरों में से सबसे ज्यादा खुश तीसरा मजदूर ही होगा।

Next Stories
1 प्रेग्नेंसी के दौरान कैसा होना चाहिये रूटीन? इन 9 बातों का हमेशा रखें ध्यान
2 Uric Acid के इलाज में कारगर हैं ये होम्योपैथिक दवाएं, इन बातों का रखें विशेष ध्यान
3 क्या ग्रीन टी पीने से काबू में रहेगा ब्लड प्रेशर? जानें सच्चाई
ये पढ़ा क्या?
X