ताज़ा खबर
 

पैरों में खुजली की परेशानी को दूर कर सकता है नमक, ऐसे करना होगा इस्तेमाल

पैरों में होने वाली खुजली को कम करने के लिए आप कुछ आसान टिप्स का पालन कर सकते हैं। इन टिप्स की मदद से आप अपने पैरों को मुलायम और खूबसूरत भी बना सकते हैं।

पैरों में खुजली (Source: Indian Express)

पैरों में खुजली की समस्या कई लोगों को होती है। कई बार यह समस्या फंगल इंफेक्शन की वजह से हो जाता है। इसी फंगस की वजह से खुजली होने लगती है। खुजली की वजह से जलन या एड़ी फटने की समस्या भी होने लगती है। यह समस्या पहले पैरों के अंगूठे में होता है, फिर नाखून और तलवें में भी हो जाता है। इस समस्या को समय रहते सही नहीं करने पर गंभीर हो सकती है। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपचारों की मदद से पैरों की खुजली की समस्या को कम कर सकते हैं। ये उपचार आपके पैरों के सूजन और दर्द को भी कम करने में मदद करते हैं। ये उपचार आपके पैरों की त्वचा को भी स्वस्थ रखते हैं।

नमक
नमक में पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो पैरों की खुजली को कम करते हैं और पैरों के फंगस को भी नष्ट करने में मदद करते हैं।

इस्तेमाल करने का तरीका
एक टब में गुनगुना पानी डाली और उसमें नमक मिलाएं। इस पानी में पैरों को डालकर 15-20 मिनट तक छोड़ दें और फिर साफ तैलिए से पोछ लें। इसके बाद पैरों में मॉइश्चराइजर लगा लें। बेहतर परिणाम के लिए इस विधि को सप्ताह में 3-4 बार करें।

दही
दही में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है जो पैरों के फंगस और बैक्टीरिया को नष्ट करने में मदद करता है।

इस्तेमाल करने का तरीका
दही को पैर और तलवे पर लगाकर 20 मिनट तक छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इस विधि को दिन में 2 बार दोहराएं।

लहसुन
लहसुन में एंटीसेप्टिक, एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होता है जो पैरों की खुजली को कम करने में मदद करता है। साथ ही पैरों की सूजन और जलन को भी कम करता है। ये पोषक तत्व पैरों में मौजूद फंगस को नष्ट कर देता है।

इस्तेमाल करने का तरीका
लहसून का पेस्ट बनाएं और उसमें 3-4 चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। इस मिश्रण को पैरों पर लगाकर 30 मिनट तक छोड़ दें और फिर गर्म पानी से धोकर तौलिए से पोंछ लें।। इस प्रक्रिया को सप्ताह में 3-4 बार दोहराएं।

 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सफेद हो रही है जीभ तो हो जाएं सावधान, इन घरेलू उपचारों से पा सकते हैं छुटकारा
2 बार-बार थकान करती है परेशान तो दिनचर्या में शामिल करें ये बातें
3 वजन कम करने से लेकर त्वचा तक के लिए लाभकारी है करेले का जूस