ताज़ा खबर
 

खांसी से निजात पाने के लिए इन प्राकृतिक उपायों को माना जाता है असरदार, जल्द मिल सकती है राहत

How To Get Rid of Cough: बदलते मौसम के साथ खांसी, जुकाम और बुखार जैसी समस्याएं होने लगती हैं। कई बार खांसी इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि दवाई लेने के बावजूद भी ठीक नहीं हो पाती है।

Natural remedies for cough, natural ways to get rid of cough, how to get rid of coughखांसी से छुटकारा पाने के लिए प्राकृतिक उपायों का सहारा लिया जा सकता है।

How To Get Rid of Cough: बदलते मौसम के साथ खांसी, जुकाम और बुखार जैसी समस्याएं होने लगती हैं। कई बार खांसी इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि दवाई लेने के बावजूद भी ठीक नहीं हो पाती है। ऐसे में यह माना जाता है कि प्राकृतिक उपायों से खांसी जल्दी ठीक की जा सकती है। प्राकृतिक उपायों की खास बात यह होती है कि इनसे बहुत जल्द आराम मिलता है और इनका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है।

शहद के रस में मिलाएं अदरक – अदरक का एक छोटा टुकड़ा लेकर उसके छिलके हटा दें। इसे साफ पानी से धोकर कद्दूकस करें। अब हाथों से ले जोड़कर इस अदरक का सारा रस निकालें। आप चाहें तो इसे छान भी सकते हैं। अदरक के रस में समानुपात शहद मिलाएं। इसे अच्छे से मिक्स करें। दिन में तीन से चार बार इसका सेवन करें। साथ ही यह ध्यान रखें कि इस रस को पीने के कम-से-कम आधे घंटे बाद तक कुछ न खाएं-पीएं।

सौंफ और मिश्री है फायदेमंद – अगर आप लंबे समय से खांसी की समस्या से जूझ रहे हैं तो 100 ग्राम सौंफ में 50 ग्राम मिश्री मिलाकर हर दो से तीन घंटे में चूसें। ध्यान रखें कि सौफ-मिश्री खाने से फायदा नहीं होता है बल्कि इसे टॉफी की तरह चूसने से लाभ मिलता है। ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर के बाद इसका सेवन जरूर करें। इससे न सिर्फ खांसी रुकेगी बल्कि गले को भी लुब्रिकेंट मिलेगा।

तुलसी, अदरक और लौंग का काढ़ा – तुलसी के पौधे की 10 से 12 पत्तियां लेकर उन्हें साफ पानी से धो लें। साथ में अदरक का एक छोटा टुकड़ा बारीक काटकर रख लें। दो गिलास पानी में तुलसी के पत्ते, अदरक और दो से तीन लौंग मिलाकर 10 से 15 बार उबलने दें। जब एक गिलास पानी रह जाए तो इसे छानकर गर्म ही पीएं। इस काढ़े का दिन में दो बार सेवन करने से खांसी से जल्द राहत मिलती है।

मुलेठी को माना जाता है रामबाण – खांसी के प्राकृतिक उपायों में मुलेठी को बहुत असरदार माना जाता है। मुलेठी के एक बहुत छोटे टुकड़े को टॉफी की तरह चूसें।‌ इससे बहुत जल्द खांसी ठीक हो जाती है। अगर आप मुलेठी का सेवन नहीं कर पा रहे हैं तो आप मुलेठी को मिक्सी में पीसकर इसका पाउडर भी बना सकते हैं। इस पाउडर का काढ़ा बनाया जा सकता है या आप चाहें तो इसे चाय में उबालकर भी पी सकते हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 फैटी लिवर से छुटकारा पाने के लिए दलिया माना जाता है कारगर, ऐसे करें डाइट में शामिल
2 नवरात्र के दौरान ऐसे रखें अपनी सेहत का ध्यान, डाइट में इन चीजों को करें शामिल
3 गले में खराश को दूर करने में कारगर माने गए हैं ये 5 घरेलू उपाय, जानिये
ये पढ़ा क्या?
X