ताज़ा खबर
 

सर्दी, खांसी और जुखाम से बचने के लिए इन प्राकृतिक उपायों को माना जाता है कारगर, जानें

सर्दी, खांसी और जुखाम से बचने के लिए प्राकृतिक उपायों को भी बहुत खास माना जाता है और इन्हें अपनाकर बहुत जल्द सर्दी, खांसी और जुखाम से निजात पाई जा सकती है।

cough, cold, natural remediesखांसी-जुखाम से बचने के लिए प्राकृतिक उपायों को खास माना जाता हैं।

Cold Natural Remedies: मौसम के बदलने के साथ इम्यूनिटी कमजोर होने की वजह से कई लोगों को सर्दी, खांसी और जुखाम की समस्या का सामना करना पड़ता है। लोग इनसे निजात पाने के लिए दवाईयों का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सर्दी, खांसी और जुखाम से बचने के लिए प्राकृतिक उपायों (Natural Remedies) को भी बहुत खास माना जाता है और इन्हें अपनाकर बहुत जल्द सर्दी, खांसी और जुखाम से निजात पाई जा सकती है।

ठंड से बचने के लिए दूध में मिलाएं छुआरा – एक गिलास दूध में एक कप पानी मिलाएं अब इसमें 6 से 7 छुआरे बारीक काटकर 15 से 20 मिनट तक उबालें। जब दूध अच्छी तरह से पक जाए तब इसे छानकर गर्म दूध पीएं। साथ में उबले हुए छुआरे भी खाएं। ध्यान रखें कि इस दूध में चीनी ना मिलाएं क्योंकि छुआरों की मिठास की वजह से दूध मीठा हो जाता है। इस दूध को लगातार दो से तीन दिन पीने से शरीर में गर्माहट आ जाती है। बताया जाता है कि लगातार चार दिन इसे पीने से बिल्कुल ठीक हुआ जा सकता है।

खांसी से निजात पाने के लिए अदरक – शहद माना जाता है खास – अदरक का एक छोटा टुकड़ा लें। अब इसे कद्दूकस कर इसका सारा रस निकालें। फिर इसे छानकर बराबर मात्रा में शहद मिलाएं। इसे दो से तीन दिन तक नियमित रूप से दिन में 5 से 6 बार लें। इसके लगातार सेवन से खांसी में आराम मिल सकता है। इस रस को आप 4 से 5 दिन तक के लिए स्टोर करके रख सकते हैं। इसे लगातार एक हफ्ते खाने से खांसी बिल्कुल ठीक हो सकती है।

जुखाम से छुटकारा पाने के लिए पीएं काढ़ा – एक छोटा टुकड़ा अदरक लें। इसे कद्दूकस कर एक पतीले में डालें। अब इसमें एक मोटी इलायची, एक चुटकी हल्दी पाउडर और एक चुटकी काली मिर्च पाउडर मिलाएं। अब इसमें डेढ़ गिलास पानी डालकर उबालें। 20 से 25 मिनट तक उबालकर इसे छलनी की मदद से छान लें। अब रोजाना दिन में दो बार इसका सेवन करें। ध्यान रखें कि काढ़ा गर्म ही पीएं। प्राकृतिक उपायों के जानकार बताते हैं कि इसके सेवन से जुखाम बहुत जल्द ठीक हो सकता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 यूरिक एसिड कंट्रोल करने के लिए डेली रूटीन में करें ये बदलाव, जल्द हो सकता है फायदा
2 फैटी लिवर के मरीजों को इन फूड आइटम से करना चाहिए परहेज, जानें
3 ब्लड शुगर रोकने में रामबाण से कम नहीं प्याज का रस, जानिये इस्तेमाल का तरीका
आज का राशिफल
X